Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    पिहानी। परीक्षा पे चर्चा में इस बार पीएम मोदी से डेढ़ घंटे में 20 सवाल पूछेंगे छात्र, पिहानी इटारा के जवाहर नवोदय विद्यालय के बच्चों ने की खास तैयारी

    पिहानी। जवाहर नवोदय विद्यालय की प्राचार्य परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम के नोडल अधिकारी सुमनलता ने प्रेस वार्ता  के दौरान, ”परीक्षा पे चर्चा” को सीखने का एक शानदार अनुभव करार दिया और कहा कि यह ऊर्जावान युवाओं से जुड़ने और उनकी चुनौतियों तथा आकांक्षाओं को बेहतर तरीके से समझने का अवसर प्रदान करता है। गौरतलब है कि स्कूल एवं कॉलेज के छात्रों के साथ प्रधानमंत्री के संवाद कार्यक्रम ‘परीक्षा पे चर्चा’ का पहला संस्करण 16 फरवरी 2018 में तालकटोरा स्टेडियम में आयोजित किया गया था।

    नोडल अधिकारी सुमन लता ने बताया किकेवल कक्षा 9, 10, 11 और 12 के स्कूली छात्र कार्यक्रम का हिस्सा बन सकेंगे। छात्र अपने लिए निर्दिष्ट केवल एक थीम में भाग ले सकते हैं। उनकी गतिविधि के लिए उल्लिखित शब्द सीमा से अधिक नहीं होना चाहिए जो मूल, रचनात्मक और सरल हों। प्रत्येक विजेता को निदेशक, एनसीईआरटी की ओर से प्रशंसा पत्र और प्रधानमंत्री मोदी की ओर से लिखित हिंदी और अंग्रेजी में परीक्षा योद्धाओं की एक विशेष परीक्षा पे चर्चा किट मिलेगी।

    बताया कि इस साल भी 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं  के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम प्रस्‍तावित है जिसके लिए जवाहर नवोदय विद्यालय ने खास तैयारियां की हैं। राज्यों के स्कूल कालेज व केंद्रीय सहायता प्राप्त शैक्षणिक संस्थानों में भी इसका सीधा प्रसारण होगा।

    पीएम की छात्रों के साथ परीक्षा पर चर्चा करीब डेढ़ घंटे चलेगी। इस दौरान छात्रों की ओर से पीएम से करीब 20 सवाल पूछे जाएंगे। सभी अलग-अलग विषयों पर केंद्रित होंगे।

    • 28 देशों में होगा सीधा प्रसारण

    एक सवाल के जवाब में जवाहर नवोदय विद्यालय की प्राचार्या सुमनलता ने बताया कि दुनिया के ऐसे करीब 28 देशों में भी इसका लाइव प्रसारण होगा, जहां भारतीय समुदाय के लोगों की संख्या अधिक है। इसका आयोजन भारतीय दूतावासों के जरिये किया जाएगा। गौरतलब है कि इस चर्चा में शामिल होने के लिए 15 लाख से ज्यादा छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों ने रजिस्ट्रेशन कराया है।

    •  'परीक्षा पे चर्चा', कार्यक्रम में शामिल होने के लिए 81 देशों के छात्रों ने कराया है रजिस्ट्रेशन

    दसवीं और बारहवीं की परीक्षा समेत अहम परीक्षाओं से पहले पीएम मोदी एक बार फिर से छात्रों को एक्‍जाम के दौरान होने वाले तनाव को दूर करने का मंत्र देते दिखेंगे। छात्रों के साथ यह चर्चा अब एक अप्रैल को नई दिल्ली स्थित तालकटोरा स्टेडियम में होगी। इसमें छात्रों के साथ शिक्षक और अभिभावक भी शामिल होंगे। कोरोना की स्थिति में सुधार के बाद शिक्षा मंत्रालय ने इस चर्चा को पहले की तरह आयोजित करने का एलान किया है। नवोदय विद्यालय की प्राचार्या ने  कहा कि आइए परीक्षाओं का त्योहार मनाएं। आइए बात करते हैं तनाव मुक्त परीक्षाओं की। एक अप्रैल को परीक्षा पे चर्चा में मिलते हैं।

    नवनीत कुमार राम जी

    Initiate News Agency (INA), पिहानी 

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.