Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    अयोध्या। अयोध्या में लीगल कैंप लगाकर किन्नरों में जागरुकता लाने की पहल

    --किन्नरों को समाज के मुख्यधारा से जोड़ने तथा मेरी पहचान प्रोजेक्ट की शुरुआत किया


    अयोध्या। मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम की धर्म नगरी अयोध्या में भी थर्ड जेंडर की कमी नहीं है और अयोध्या जनपद के फैजाबाद शहर के गुलाब बाड़ी के पास बड़ी संख्या में थर्ड जेंडर रहते हैं।अयोध्या में थर्ड जेंडर को शिक्षित कर उन्हें कानूनी जानकारी देने व समाज की मुख्य धारा में लाने तथा उन्हें उनके अधिकार को दिलाने के लिए  विधिक जागरुकता शिविर लगाया गयाl

    उ०प्र० राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के दिशा निर्देशन पर जिला न्यायाधीश/अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण फैजाबाद वीर नायक सिंह के मार्गदर्शन में सचिव विधिक सेवा ऋचा वर्मा द्वारा  आयोजन किया गयाl थर्ड जेंडर के 15 सदस्यों से बात की गई।

    गुलाब वाड़ी, रीड़गंज में शिविर में थर्ड जेंडर के 15 सदस्यों से बात कर पहले उनकी सामाजिक परेशानियों को समझने का प्रयास किया गयाl रिचा वर्मा,सचिव,जिला विधिक सेवा प्राधिकरण फैजाबाद की अध्यक्षता में किन्नर समाज की अध्यक्ष पिंकी  के आवास पर गुलाबवाड़ीके पास शिविर का आयोजन किया गया।

    रिचा वर्मा ने माननीय उच्चतम न्यायालय द्वारा दिये जा रहे थर्ड जेंडर समाज उत्थान के अधिकारों के बारें में जागरूक किया एवं किन्नर समाज को मुख्य धारा से अलग जोड़ने के लिए मेरी पहचान प्रोजेक्ट की शुरुआत की गयी।मेरी पहचान प्रोजेक्ट का मुख्य उद्देश्य का किन्नर समाज को साक्षर करना है। किन्नरों को समाज की मुख्यधारा से जोड़ने तथा थर्ड जेंडर समाज उत्थान के अधिकारों के बारे में जागरूक किया गया। 

    किन्नरों को समाज के मुख्यधारा से जोड़ने तथा मेरी पहचान प्रोजेक्ट की शुरुआत किया गया।सामाजिककार्यकर्ता, श्वेताराज सिंह किन्नर समाज को साक्षर करेंगी, जिससे किन्नर समाज द्वारा अपने मूलभूत अधिकारों के बारे में जान सके। "मेरी पहचान" किन्नर समाज को सशक्त करने की पहली पहल जिला अयोध्या में की गई है। य़ह न्यायपालिका का समाज को दिया जाने वाला अभूत पूर्व योगदान है जिसमें हर किन्नर को उसकी अपनी पहचान मिलेगी, उनको साक्षर किया जाएगा।


    देव बक्श वर्मा 

    Initiate News Agency(INA) अयोध्या

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.