Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    गया\बिहार। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मुख्य सचिव ने की समीक्षा बैठक, अप्रैल तक गंगा जलापूर्ति योजना को करें पूर्ण ।

    गया\बिहार। मुख्य सचिव, बिहार की अध्यक्षता में गंगा जल आपूर्ति योजना की समीक्षा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से की गई। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में मुख्य सचिव द्वारा बताया गया कि मुख्यमंत्री, बिहार के स्तर से गंगा जल आपूर्ति योजना की लगातार समीक्षा की जा रही है। उन्होंने कहा कि हर हाल में गया एवं बोधगया को माह अप्रैल, 2022 तक गंगा जल आपूर्ति योजना के तहत पानी पहुंचाया जाना है। 

    बैठक में जिला पदाधिकारी, गया डॉ० त्यागराजन एसएम द्वारा बताया गया कि मानपुर के अबगिल्ला में ट्रीटमेंट प्लांट का कार्य लगभग पूर्ण हो चुका है। बताया गया कि ब्लास्टिंग का 80% काम हो चुका है। जिलाधिकारी ने बताया कि जेठीयन, भिंडस मोड़ में पाइप लाइन तेजी से बिछाया जा रहा है। वाटर ट्रीटमेंट प्लांट द्वारा गया के लिए 6 जलापूर्ति पॉइंट तथा बोधगया के लिए 4 जलापूर्ति पॉइंट बनाए जा रहे हैं। साथ ही जलापूर्ति हेतु फल्गु नदी को दो स्थानों पर क्रॉस करना पड़ेगा। बैठक में गया शहर के नैली रोड में पाइप बिछाने में सहयोग हेतु कार्यपालक अभियंता, राष्ट्रीय राज्यमार्ग 82 तथा पुलिस लाइन से मगध कॉलोनी एवं पंचायती अखाड़ा से रामशिला पहाड़ी तक पाइप लाइन बिछाने हेतु कार्यपालक अभियंता, पथ निर्माण विभाग एवं बुडको के कार्यपालक अभियंता से आवश्यक सहयोग लिया जा रहा है। मुख्य सचिव ने पुनः निर्देश दिया कि पाइप लाइन का कार्य अप्रैल, 2022 तक पूर्ण कराते हुए गया एवं बोधगया में निरंतर पानी की आपूर्ति कराना सुनिश्चित करें। इस वर्ष गया एवं बोधगया में पानी की समस्या नहीं होनी चाहिए, ऐसी व्यवस्थाएं कराएं।

    बताया गया कि बुढ़वा महादेव स्थान मानपुर में 01 मिलियन लीटर का जल मीनार बनाया गया है। इसके साथ ही भुसुंडा मानपुर में 02 मिलियन लीटर का जल मीनार, मस्तलिपुर मानपुर में 2.15 मिलियन लीटर का जल मीनार, जोड़ा मस्जिद मानपुर में 2.15 मिलियन लीटर का जल मीनार तथा डेल्हा गया में 3.2 मिलियन लीटर का जल मीनार का निर्माण किया गया है। इन सभी जल मीनारों में जल संसाधन द्वारा गंगा जल पानी पाइप लाइन के माध्यम से लाया जाएगा तथा बुडको द्वारा जल मीनारों से डोर टू डोर गया एवं बोधगया में पाइप लाइन के माध्यम से पानी उपलब्ध कराया जाएगा। जिला पदाधिकारी ने कार्यपालक अभियंता, जल संसाधन विभाग एवं बुडको को अप्रैल, 2022 तक पाइप लाइन का कार्य शत प्रतिशत पूर्ण कराते हुए इस वर्ष गर्मी के मौसम से ही डोर टू डोर पानी आपूर्ति कराने का निर्देश दिया। मनसरवा नाले की समीक्षा के दौरान जिला पदाधिकारी ने नगर आयुक्त, गया नगर निगम, कार्यपालक अभियंता, बुडको तथा कार्यपालक अभियंता, सिंचाई प्रमंडल को निर्देश दिया कि किसी भी स्थिति में मनसरवा नाले का पानी रबर डैम में न जाए, इसके लिए कंसलटेंट के माध्यम से प्रस्ताव बनाएं।

    प्रमोद कुमार यादव

    Initiate News Agency (INA), बिहार  

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.