Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    अलीगढ़। AMU में पहुंची कर्नाटक हिजाब प्रकरण की आग, कहा हिजाब हमारा कॉन्स्टिट्यूशन राइट

    अलीगढ़ उत्तर प्रदेश के जनपद अलीगढ़ में कर्नाटक में हुई हिजाब प्रकरण की आग एएमयू में भी सुलग चुकी है। अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के छात्र-छात्राओं ने हिजाब प्रकरण को लेकर विरोध दर्ज कराते हुए एएमयू कैंपस के डंक पॉइंट से बाबे सैयद गेट तक जमकर नारेबाजी करते हुए प्रोटेस्ट मार्च निकाला गया। छात्राओं ने कहा कि इस मामले को कंट्रोवर्सी मुद्दा बनाया जा रहा। कहां यह कोई नया मुद्दा नहीं था। जबकि हजारों सालों से मुस्लिम लड़किया हिजाब पहनती हुई आ रही है।जबकि यह लड़कियों का कॉन्स्टिट्यूशन राइट है।कहा एक लड़की को 50 भगवा गुंडों ने चारों तरफ से घेरकर उसके पीछे भागते हुए उसको हरासमेंट किया।


    यूपी के अलीगढ़ जिले में कर्नाटक का हिजाब मामला अब तूल पकड़ता जा रहा है। मामला कोर्ट में है और इस पर अब देशभर में बहस और राजनीति भी शुरू हो गई है। अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय परिसर में आज छात्र छात्राओं ने नारेबाजी करते हुए प्रदर्शन किया और कहां की हिजाब हमारा कॉन्स्टिट्यूशन राइट है। यह मुस्लिम धर्म में पहले भी रहा था और अब भी है। जानबूझकर मामले को उछाला जा रहा है। इसको हम कतई सहन नहीं करेंगे। छात्र छात्राओं ने परिसर में डक पॉइंट से लेकर बाबे सैयद गेट तक मार्च निकाला।

    दरअसल कर्नाटक सरकार ने राज्य मैं सभी स्कूल कॉलेज मैं यूनिफॉर्म को लागू कर दिया है। जिससे सरकारी स्कूल और कॉलेज में यूनिफार्म पहन कर आना अनिवार्य होगा तथा प्राइवेट स्कूल भी अपनी यूनिफॉर्म लागू कर सकते हैं। इस फैसले के बाद उडुपी के एक सरकारी कॉलेज में कुछ छात्राओं ने हिजाब पहनकर कॉलेज में एंट्री ली। इस बात को लेकर कालेज प्रशासन ने छात्राओं को हिजाब पहनकर आने के लिए मना किया था लेकिन फिर भी वह हिजाब पहनकर आई जिसके बाद मामले में हिजाब को लेकर हंगामा शुरू हो गया। हिंदूवादी संगठन के लोगों ने कॉलेजों में भगवा गमछा डाल कर आना शुरू कर दिया।  मामला हाईकोर्ट में पहुंचा और हाईकोर्ट ने इसमें किसी भी पक्ष को राहत न देते हुए सोमवार को सुनवाई के लिए कहा है।


    कर्नाटक के कॉलेज में हिजाब पहन कर ना आने के आदेश के बाद बवाल मच गया है। यह बवाल कर्नाटक के अलावा देश के बाकी हिस्सों में भी पहुंच गया है और इस पर राजनीति शुरू हो गई है। जगह जगह इस को  लेकर प्रदर्शन भी हो रहे हैं।

    अजय कुमार

    Initiate News Agency (INA), अलीगढ़

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.