Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    लखीमपुर खीरी। दो पालियों में 500 पोलिंग पार्टियों ने लिया प्रशिक्षण, प्रशिक्षण स्थल पहुंचे डीएम-सीडीओ, बताई मतदान प्रक्रिया की बारीकियां

    लखीमपुर खीरी। विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2022 के लिए डीएस कॉलेज में गुरुवार से मतदान कार्मिकों का दो पालियों में द्वितीय प्रशिक्षण का आगाज़ हुआ। प्रथम व द्वितीय पाली में 250-250 पोलिंग पार्टी को प्रशिक्षित किया गया। जिला निर्वाचन अधिकारी, डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने प्रशिक्षण स्थल पहुंचे, जहां उन्होंने प्रशिक्षण के संबंध में मौजूद अफसरों से जानकारी ली। इसके बाद डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने सीडीओ अनिल कुमार सिंह, एडीएम संजय कुमार सिंह के संग सभी प्रशिक्षण कक्षाओं में स्वयं जाकर मतदान कार्मिकों को निर्वाचन की सभी बारीकियां बताई। उन्होंने अपील की कि मास्टर ट्रेनर्स द्वारा प्रदान की जा रही निर्वाचन प्रक्रिया की सभी जानकारियों को भलीभांति समझ लें ताकि मतदान के दिन किसी प्रकार की संशय की स्थिति ना उत्पन्न हो।


    डीएम ने कहा कि प्रशिक्षण में सभी मतदान कार्मिकों ने पूरे मनोयोग से सब कुछ सीखा। इतना ही पर्याप्त नहीं है बल्कि जो दस्तावेज या अभिलेख ट्रेनिंग के दौरान मिले या भविष्य में मिलेंगे, उसका घर में कम से कम तीन से चार बार अध्ययन जरूर करें। थोड़ी सी चूक प्रक्रिया को दूषित कर सकती हैं। जिन कार्मिकों ने प्रशिक्षण स्थल पर प्रशिक्षण प्राप्त किया, वह सभी बधाई के पात्र हैं। मास्टर ट्रेनर कई दिनों से लगे हुए हैं। वह विशेष बधाई के पात्र हैं। प्रशासन को आप पर गर्व है कि आप चुनाव को सफलतापूर्वक संपन्न कराएंगे। बचाव ही सुरक्षा है इसलिए सभी कार्मिक बूस्टर डोज की खुराक अवश्य ले। जो संशय हो उसकी जानकारी मास्टर ट्रेनर से ले। उत्साह, मनोयोग बनाए रखिएगा। आपके कंधों पर पूरा दारोमदार है। प्रशासन आपके हर कदम पर साथ है। चुनाव लोकतंत्र का एक महापर्व है, जिसमें हम सबको पूरे मनोयोग से लगना होगा।

    मतदाता जागरूकता हेतु चला हस्ताक्षर अभियान

    जनपद खीरी में डीएस कॉलेज में विधानसभा चुनाव में मिशन मोड में क्रियान्वित वोटर अवेयरनेस कैंपेन की श्रंखला में हस्ताक्षर अभियान का शुभारंभ हुआ। जिला निर्वाचन अधिकारी, डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने मतदाता जागरूकता संदेश लिखकर एवं हस्ताक्षर करके शुरू किया। इस दौरान सीडीओ अनिल कुमार सिंह, एडीएम संजय कुमार सिंह, एसीएमओ डॉ अश्विनी, पीडी केके पांडेय समेत बड़ी संख्या में परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों ने हस्ताक्षर कर 90 फ़ीसदी पार मतदाता जागरूकता का संकल्प लिया।

    प्रशिक्षण कक्षों में प्रसारित हुआ डीएम का वीडियो

    विधानसभा चुनाव में पोलिंग पर्सन्स को निर्वाचन प्रक्रिया में कोई संशय न रहे। इसके लिए डीएम ने एक नया अनूठा प्रयोग किया है। प्रशिक्षण कक्षाओं में पहले मास्टर ट्रेनर्स द्वारा उन्हें ईवीएम एवं वीवीपैड की व्यावहारिक एवं सैद्धांतिक जानकारी दी जा रही है। इसके बाद निर्वाचन के सभी कायदे कानून बताने वाला डीएम का एक वीडियो सभी प्रशिक्षण कक्षों में प्रोजेक्टर के जरिए पोलिंग पर्सन्स के मध्य प्रसारित किया जा रहा। इसके लिए सभी प्रशिक्षण कक्षाओं में प्रोजेक्टर भी लगाए गए।

    मॉडल पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र

    डीएस कॉलेज में एक दिखावटी मॉडल पोलिंग बूथ बनाया गया, जो लोगों के आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। वही मतदाता जागरूकता हेतु सेल्फी प्वाइंट भी बना है। जहां मतदान कार्मिक अपने सहकर्मियों के साथ सेल्फी लेते नजर आ रहे। इतना ही नहीं वह ली गई सेल्फी को सोशल प्लेटफॉर्म पर शेयर कर के लोगों से "प्रशासन की अबकी बार 90 पार" मुहिम में जुड़ने की अपील कर रहे हैं। डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने मॉडल पोलिंग बूथ न केवल देखा बल्कि बैलेट यूनिट के जरिए वोट डालकर भी देखा। उन्होंने कहा कि मतदान से पूर्व जो लोग आवश्यक समझे वह मॉडल बूथ पर जाकर विशेषकर नए मतदाता ईवीएम में काल्पनिक प्रत्याशी व मतदाता चिन्ह के सामने वाला बटन दबाकर मतदान का पूर्वाभ्यास कर सकते हैं। 

    डीएम को अपने बीच पाकर सेल्फी के लिए उमड़े शिक्षक

    डीएम महेंद्र बहादुर सिंह प्रशिक्षण स्थल पर व्यवस्थाओं की पड़ताल कर रहे थे, इसी बीच कई मतदान कार्मिकों एवं वैक्सीनेशन टीम ने डीएम के संग सेल्फी लेने की इच्छा जताई। डीएम ने सभी का उत्साह बढ़ाते हुए मतदान अपील करते हुए सेल्फी खिंचवाई।

    शहनवाज़ गौरी

    Initiate News Agency (INA), लखीमपुर खीरी

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.