Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    अयोध्या। मतदाता जागरूकता अभियान 15 से 26 फरवरी तक,कार्मिकों को सख्त चेतावनी, पार्टी व प्रत्याशी का प्रचार नही करें

    अयोध्या। जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतदाता जागरूकता अभियान के तहत 15 से 26 फरवरी 2022 तक आयोजित किये जा रहे  मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के अन्तर्गत बताया कि 15 फरवरी 2022 को युवा कल्याण विभाग, नेहरू युवा केन्द्र व क्षेत्रीय क्रीडा विभाग के माध्यम से मशाल जुलूस व खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा।

    • 16 फरवरी 2022 को समस्त प्राथमिक, उच्च प्राथमिक, माध्यमिक विद्यालयों में बेसिक शिक्षा विभाग व माध्यमिक शिक्षा विभाग द्वारा रंगोली व स्लोगन लेखन प्रतियोगिता, का आयोजन होगा।
    • 17 फरवरी 2022 को जिला मुख्यालय पर माध्यमिक शिक्षा विभाग द्वारा रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन, दिनांक 19 फरवरी 2022 को समस्त ग्राम पंचायतों में समस्त विकासखण्ड अधिकारी द्वारा आओ सब मतदान करें के माध्यम से जागरूकता कार्यक्रम भी होगा।
    • 21 फरवरी 2022 को कृषि विभाग द्वारा कृषक मतदान पाठशाला का आयोजन, 
    • 22 फरवरी 2022 को राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन द्वारा ग्राम पंचायतों में मतदाता जागरूकता स्लोगन कार्यक्रम,
    • 23 फरवरी 2022 को स्वयं सहायता समूह द्वारा समस्त ग्राम पंचायतों में गीत के माध्यम से रैली निकला कर मतदान के लिए जागरूक किया जायेगा।
    • 24 फरवरी 2022 को बाल विकास सेवा एवं पुष्ठाहार विभाग द्वारा समस्त आंगनबाड़ी केन्द्रों पर कार्यक्रम/रंगोली के माध्यम से जागरूकता
    • 25 फरवरी 2022 को ब्लाक व नगर, ब्लाक मुख्यालय की ग्राम पंचायतों में/नगर क्षेत्रों में बी0डी0ओ0/ईओ नगर पंचायत के माध्यम से शपथ व रैली कार्यक्रम तथा मतदान के लिए जागरूक किया जायेगा।
    • 26 फरवरी 2022 को ग्रामों में स्वयं सहायता समूह, महिलाएं के माध्यम से बुलावा टोली/आमंत्रण कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा।
    जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि  15 से 19 फरवरी 2022 तक समस्त ग्राम पंचायतो में बीएलओ द्वारा डोर टू डोर सर्वे करते हुये मतदाता को जागरूक किया जायेगा तथा प्राप्त बुकलेट में अपने-अपने क्षेत्र के समस्त मतदाताओं की जानकारी उनसे मिलकर प्राप्त बुकलेट पर अंकित करेंगे और यदि किसी मतदाता को मतदान को लेकर संशय या समस्या हो तो उसका निराकरण कर उसकी जानकारी वरिष्ठ अधिकारियों को उपलब्ध करायें। समस्त रिटर्निंग आफिसर्स को निर्देश दिये कि अपने स्तर पर बीएलओ, आशा कार्यकत्री, आंगनबाड़ी कार्यकत्री व स्वयं सहायता समूह की बैठक करते हुये सभी को मतदाता जागरूकता रजिस्टर की जानकारी प्रदान करें। इसके साथ ही उनको वोटरों की समस्याओं का कैसे निराकरण करना है उसकी भी जानकारी प्रदान करें।

    यह भी कहा कि सभी कार्मिकों को यह सख्त चेतावनी  कि जागरूकता अभियान के दौरान किसी भी राजनैतिक पार्टी व प्रत्याशी का प्रचार नही करेंगे, यदि ऐसा करते कोई शिकायत प्राप्त होती है तो उसके विरूद्व कठोर कार्यवाही की जायेगी। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कार्यक्रम के दौरान कुछ बीएलओ को मतदाता जागरूकता रजिस्टर स्वयं वितरित किये और उनको कार्यक्रम के दौरान बताये गये समस्त बातों का फीडबैक लेते हुये कहा गया कि मतदाता जागरूकता अभियान को प्राथमिकता के साथ पूर्ण पारदर्शिता के साथ कार्य करते हुये अपने-अपने क्षेत्रों के हर वोटर से मुलाकात करें और उनकी डिटेल रजिस्टर में अंकित करें।  साथ ही वोटर को मतदान के लिए प्रेरित करते हुये उससे जानकारी करें कि विगत चुनाव में उसके द्वारा मतदान किया गया था या नही, यदि नही किया गया हो तो किन कारणों की वजह से उसने अपने मताधिकार का प्रयोग नही किया उसका रजिस्टर पर अंकन करें और उनको बतायें कि ऐपिक कार्ड न होने पर व वोटर लिस्ट में नाम होने पर किन-किन दस्तावेजों के आधार पर लोग वोट डाल सकते है।

    जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी रिटर्निंग आफिसर व स्वीप सम्बंधी अधिकारियों को निर्देश दिये कि अपने-अपने विधानसभाओं के 2017 में सबसे कम प्रतिशत वाले 10 मतदान केन्द्रों पर विशेष फोकस व समस्त विधानसभा में मतदान दिवस तक मतदान जागरूकता अभियान को वृहद स्तर पर आयोजित किया जाय और मतदाताओं को ‘‘आओ सब मतदान करें‘‘ व ‘‘जरूर करें मतदान लोकतंत्र का अनुष्ठान‘‘ के प्रति जागरूक कर अधिक से अधिक लोगों को मतदान केन्द्रों तक लाने के लिए प्रोत्साहित करें।

    देव बक्श वर्मा 

    Initiate News Agency (INA), अयोध्या

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.