Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    पीलीभीत। विगत वर्षों के सापेक्ष मतदान में 10 प्रतिशत से अधिक वृद्वि करने वालों को किया जायेगा सम्मानित

    --युवा एम्बेसडर, पंचायत सहायकों व अध्यापकों के माध्यम से मतदाताओं को मतदान करने हेतु किया जायेगा जागरूक- जिला निर्वाचन अधिकारी

     

    पीलीभीत। जिला निर्वाचन अधिकारी  पुलकित खरे की अध्यक्षता में स्वीप कार्यक्रम के अन्तर्गत युवा जोश एवं बुलावा टोली मतदाता जागरूकता कार्यक्रम ब्लाक परिसर बिलसण्डा एवं बीसलपुर मण्डी में आयोजित किया गया। जनपद में मतदाताओं को डोर टू डोर जागरूक करने हेतु नई पहल के तहत प्रत्येक गांव में दो युवा एम्बेसडर नामित करते हुये बुलावा टोली गठित कर युवा जोश कार्यक्रम संचालित किया जायेगा, जिसके अन्तर्गत डोर टू डोर जाकर 23 फरवरी को मतदाताओं को मतदान करने हेतु जागरूक किया जायेगा। 

    युवा ब्राण्ड अम्बेसडर ऐसे गांवों में नामित किये गये है जहां विगत वर्षों में मतदान प्रतिशत कम रहा है, सभी को उनके गांव में मतदान प्रतिशत की सूची उपलब्ध कराई गई है। कार्यक्रम में जिला निर्वाचन अधिकारी ने नामित युवा एम्बेसडर को प्रेरित करते हुये कहा कि आप सभी को आपके गांव में शत प्रतिशत लोगों का मतदान कराने हेतु जागरूक करने के लिए नामित किया गया है। उन्होंने कहा कि सभी लोग अपने गांव के दादा-दादी, चाचा-चाची, भाई-बहन सभी मतदान के महत्व को बताते हुये मतदान के दिन बूथ तक अवश्य ले जाये। 

    भ्रमण के दौरान किसी योजना, पार्टी या प्रत्याशी के सम्बन्ध में न बताऐं और न ही कोई वादा करें, केवल मतदाताओं को देश का नागरिक होने के नाते उनके कर्तव्य एवं दायित्वों को बताते हुये मताधिकार का प्रयोग करने के प्रति जागरूक करें। उनको बताऐं कि हमार संविधान में सभी  गरीब, अमीर, युवा, वृद्धा, महिला/पुरूष जो भारतीय 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके हैं उसे वोट करने शक्ति समान रूप से प्रदान की गई है और अपने मत का प्रयोग कर अपने गांव, क्षेत्र के विकास हेतु अच्छे प्रतिनिधि का चयन करें। 

    उन्होंने कहा कि पंचायत सहायक को अपने अपने क्षेत्र गांवों का भ्रमण के दौरान नव युवक मतदाताओं के साथ साथ आमजन को भी 23 फरवरी को मतदान करने हेतु जागरूक करें। उन्होंने कहा कि सभी को उनके गांव में विगत चुनाव में हुये मतदान प्रतिशत की सूचना उपलब्ध कराई गई है। सभी लोग इस कार्य को प्राथमिकता के आधार पर करते हुये बिना किसी पार्टी व प्रत्याशी का नाम लिए लोगों को मतदान करने हेतु जागरूक करें। उन्होंने कहा कि जिन पंचायत सहायकों द्वारा विगत चुनावों के सापेक्ष इस बार 10 प्रतिशत से अधिक मतदान कराने में वृद्वि की जायेगी। ऐसे पंचायत सहायकों को बुलाकर सम्मानित किया जायेगा। 

    उन्होंने विद्यालयों के अध्यापकों को सम्बोधित करते हुये कहा कि सभी विशेष अभियानों में अध्यापकों का विशेष योगदान रहता है और आगामी मतदान दिवस में अधिकम से अधिक मतदाताओं को जागरूक करने के अभियान में सभी लोग सहयोग करते हुये जिस गांव के विद्यालय में आपकी तैनाती है वहां कक्षा 09 से 12 तक बच्चों की बुलावा टोली गठित करें तथा उनके साथ बैठकें कर नियमित मतदाताओं को मतदान हेतु जागरूक करें। उन्होंने कहा कि 23 फरवरी मतदान के दिन आप लोगों की भी पीठासीन अधिकारी के रूप में ड्यूटी है, इससे पूर्व अपने गांव के सभी मजरों में डोर टू डोर घूम कर लोगों को मतदान हेतु जागरूक करें। 

    टोलियों की सूची तैयार कर यथाशीघ्र बेसिक शिक्षा अधिकारी को उपलब्ध करा दी जाये। बैठक के दौरान उन्होंने सभी अध्यापकों को आगामी प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान ईवीएम संचालन एवं समस्त प्रपत्रों के सम्बन्ध में गम्भीरता से जानकारी व सीखने हेतु निर्देशित किया गया । उन्होंने कहा जितना अच्छा प्रशिक्षण में ज्ञान प्राप्त करेगें, मतदान के दिन कोई समस्या नही उत्पन्न होगी। 

    इस दौरान ज्वाइंड मजिस्ट्रेट नूपुर गोयल, मुख्य विकास अधिकारी  प्रशान्त कुमार श्रीवास्तव, उप जिलाधिकारी बीसलपुर, खण्ड विकास अधिकारी बीसलपुर/बिलसण्डा, विद्यालयों के प्रधानाध्यापक/अध्यापक, पंचायत सहायक सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।


    कुंवर निर्भय सिंह

    Initiate News Agency(INA) पीलीभीत

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.