Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    शाहजहाँपुर। नगर निगम सभी कचरा बीनने वालों को औपचारिक पहचान पत्र जारी करेगा : संतोष कुमार

    शाहजहाँपुर। ग्रीन फ्यूचर कलेक्टिव द्वारा नगर निगम, शाहजहांपुर के सहयोग से पक्का तलाव सामुदायिक परिसर में सोमवार 31 जनवरी 2022 को वित्तीय समावेश एवं साक्षरता कार्यशाला का आयोजन किया गया।संतोष कुमार, नगर आयुक्त, नगर निगम कार्यक्रम के मुख्य अतिथि थे। एस.के. सिंह, अपर नगर आयुक्त के साथ। समूह को उनके प्रयासों पर बधाई देते हुए, मुख्य अतिथि ने घोषणा की कि नगर निगम सभी कचरा बीनने वालों को औपचारिक पहचान पत्र जारी करेगा ताकि वे कुछ मान्यता और सम्मान के साथ काम कर सकें। उन्होंने समुदाय को औपचारिक प्रणाली में एकीकरण के महत्व को समझाया। उन्होंने सूखे से गीले कचरे को अलग-अलग करने के बारे में औपचारिक प्रशिक्षण देने की बात कही, ताकि कचरे से अधिकतम वसूली कर नए चक्र में प्रवेश किया जा सके। इस बात पर जोर दिया गया कि कैसे उनका काम अर्थव्यवस्था को स्थिरता की ओर ले जा रहा है और नगर पालिका को नागरिकों को स्वच्छ और स्वस्थ शाहजहांपुर प्रदान करने में मदद कर रहा है।

    इस कार्यशाला का प्राथमिक उद्देश्य शहर के कचरा बीनने वाले समुदाय को वित्तीय जागरूकता प्रदान करके और उन्हें बैंक खाते खोलने में मदद करके औपचारिक अर्थव्यवस्था में लाना था। आईडीबीआई बैंक समुदाय स्तर पर बैंक खाता खोलकर उनकी सहायता के लिए आगे आया। इस पहल के माध्यम से लगभग 100 लोगों ने अपने बैंक खाते खोले। यह एकीकरण सरकार को अर्थव्यवस्था में तैनात सेवाओं का बेहतर अनुमान लगाने में मदद करेगा। समुदाय के सदस्य सभी प्रकार की बैंकिंग सेवाओं-बीमा, ऋण, भुगतान आदि का लाभ उठा सकेंगे", अभिनव उमर, अध्यक्ष, ग्रीन फ्यूचर कलेक्टिव ने कहा।

    लोगों ने हमारे साथ कहानियों को साझा किया है कि कैसे उन्होंने स्थानीय साहूकारों से पैसा उधार लिया है जो अत्यधिक दरों पर शुल्क लेते हैं, जिसे वे दशकों से भुगतान करने में असमर्थ हैं। इस तरह का अभ्यास उन्हें औपचारिक बैंकिंग प्रणाली के तहत उनके अधिकारों और लाभों को समझने में मदद करता है”, साक्षी, उपाध्यक्ष, ग्रीन फ्यूचर कलेक्टिव ने कहा।

    मो. सैफ, डीपीएम, नगर निगम भी कार्यशाला में उपस्थित थे। उन्होंने समुदाय के सदस्यों के साथ सभी मौजूदा सरकार के बारे में जानकारी साझा की। योजनाएँ जिनका लाभ समुदाय अपने बैंक खातों के माध्यम से ले सकता है।

    आईडीबीआई बैंक शाहजहांपुर के प्रबंधक दुर्गेश निगम ने भी समुदाय के साथ बातचीत की और बैंक खाता खोलने के महत्व और इसके बाद के लाभों के बारे में बताया जिससे उन्हें लाभ होगा। उन्होंने साइन अप करने वाले 100 लोगों के लिए कागजी कार्रवाई करने के लिए अपनी टीम के साथ पहल का नेतृत्व किया। एनजीओ के संस्थापक अभिनव उमर और साक्षी सिंह सिरारी। आरिफ, शैंकी शुक्ला, अजीम, जैस्मीन, अनिरुद्ध, शैलेंद्र सहित एक मजबूत टीम के संयुक्त प्रयासों से यह आयोजन सफल रहा।

    फ़ैयाज़ उद्दीन 

    Initiate News Agency (INA) , शाहजहाँपुर

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.