Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    अयोध्या। अयोध्या में दो दिवसीय आयुष मेले का उद्घाटन मुख्यमंत्री द्वारा किया गया

    --122 करोड़ की योजना का लोकार्पण,

    -- 125 करोड़ की योजना का शिलान्यास, 172 करोड़ की नगर निगम एवं अयोध्या विकास प्राधिकरण की योजनाओं का लोकार्पण/शिलान्यास मुख्यमंत्री  द्वारा 

     

    अयोध्या। अयोध्या में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री  योगी आदित्यनाथ ने  जनपद अयोध्या के राजकीय इंटर कालेज में अयोध्या में राजकीय आयुष महाविद्यालय का शिलान्यास किया तथा उक्त अवसर पर  कहा कि जब से हमारी  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में सरकार बनी है तब से सभी के विकास के लिए कृत संकल्प है।  

    यह कार्य सबका साथ सबका विकास सबका विश्वास एवं सबके प्रयास से हो रहा है। भगवान राम की जन्मस्थली अयोध्या में केन्द्रीय सरकार एवं राज्य सरकार के सहयोग से दो दिवसीय आयुष मेले का आयोजन हो रहा है इसमें सभी को लाभ उठाने का आहवान किया तथा यह भी कहा कि लगभग 419 करोड़ की विभिन्न योजनाओं का अयोध्या को एवं प्रदेश को सौगात मिल रहा है। 

    जिसमें लगभग 250 करोड़ की योजनाएं अयोध्या की है। इसमें मैं सभी अयोध्या वासियों को बधाई देता हूं और आशा करता हूं कि  योजनाओं का आम लोगों को लाभ मिलेगा। प्रधानमंत्री जी द्वारा 5 अगस्त 2020 को अयोध्या में राम मंदिर निर्माण का शिलान्यास हुआ। जब हम पहले अयोध्या आते थे तो लोग पूछते थे कि योगी जी मंदिर कब बनाओगे तो मै कहता था कि शीघ्र ही बनेगा इसका भी ग्राउण्ड तैयार हो रहा है। 

    जब इसका ग्राउण्ड तैयार हो गया तो मंदिर का निर्माण भी शुरू हो गया। यह भी कहा कि आप लोग मंदिर बनवाने वाली सरकार चाहते है कि गोली चलवाने वाली । मुख्यमंत्री जी द्वारा केन्द्रीय आयुष एवं जल मार्ग मंत्री सर्बानंद सोनोवाल का हृदय से स्वागत करते हुये कहा कि यह बड़े सौभाग्य का विषय है कि हमारे साथ-साथ केन्द्रीय आयुष मंत्री सोनोवाल है जो जल मार्ग के भी मंत्री है। मैं इनसे मांग करता हूं कि सरयू नदी में जलमार्ग एवं आवागमन की व्यवस्था किया जाय जिससे लोगों का व्यापार और आने जाने में सुविधा होगी। 

    उन्होंने कोरिया गणराज्य के संस्थापक महारानी का भी उल्लेख किया जो अयोध्या की थी तथा जिनके नाम पर क्वीन हो पार्क का निर्माण अयोध्या में हो रहा है।  मैं सोनोवाल जी के साथ विभिन्न बिन्दुओं पर चर्चा किया तथा मुझे पूरा विश्वास है कि इस क्षेत्र में भी विकास होगा तथा भगवान राम के जन्म स्थान अयोध्या से ही राम राज्य की परिकल्पना को साकार करना है। अयोध्या के विकास के लिए संकल्प को दोहराया तथा यह भी कहा कि शीघ्र ही पुरूषोत्तम भगवान राम के अन्तर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट का भी शिलान्यास किया जायेगा। 

    उक्त अवसर पर राजकीय आयुर्वेदिक कालेज एवं चिकित्सालय अयोध्या एवं जनपद उन्नाव, श्रावस्ती, गोरखपुर, हरदोई, सम्भल एवं मिर्जापुर में 50-50 शैय्या वाले एकीकृत आयुष चिकित्सालय, 250 राजकीय आयुर्वेदिक डिस्पेंसरी/आयुष हेल्थ वेलनेस सेंटर्स सहित जनपद अयोध्या की कुल 131 कार्य/परियोजनाओं जिसकी लागत  67584.67 लाख का शिलान्यास तथा जनपद लखनऊ, कानपुर नगर, कानपुर देहात, संत कबीर नगर, ललितपुर, कौशाम्बी, सोनभद्र व देवरिया में 50-50 शैय्या वाले एकीकृत आयुष चिकित्सालय एवं 500 आयुष-हेल्थ वेलनेस सेंटर्स सहित जनपद अयोध्या की कुल 31 कार्य/परियोजनाएं जिनकी लागत रू0 11239.09 लाख एवं अयोध्या परिक्षेत्र में स्थित मणिराम दास छावनी में श्रीराम सतसंग भवन का लोकार्पण किया गया। 

    मुख्यमंत्री ने कहा गया कि प्रदेश के हर जिले में आयुर्वेद का अनुपम उपहार के अन्तर्गत दो दिवसीय आयुष मेले का आयोजन किया जा रहा है। इस मेले के जरिए करीब 50 लाख मरीजों को निःशुल्क दवा वितरित की जा रही है। जिन मरीजों को स्पेशियलिटी चिकित्सा सेवा की जरूरत होगी, उन्हें राजकीय आयुर्वेदिक मेडिकल कॉलेज अथवा अन्य उच्च चिकित्सालय रेफर भी किया जाएगा। प्रदेश सरकार की ओर से आयुष को बढ़ावा देने का लगातार प्रयास किया जा रहा है। 

    आयुष अस्पतालों, डिस्पेंसरी का निर्माण कराने के साथ ही वहां दवाओं की उपलब्धता भी सुनिश्चित की जा रही है। इस विधा के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए हर जिले में आयुष मेले का आयोजन किया जा रहा है। उक्त अवसर पर विधायक बाबा गोरखनाथ, रामचन्द्र यादव, शोभा सिंह चैहान सहित आये हुये अन्य विधायकों ने भी प्रकाश डाला और अपने विचार व्यक्त किये।

    अयोध्या मेयर ऋषिकेश उपाध्याय, जिलाध्यक्ष  संजीव सिंह, महानगर अध्यक्ष  अभिषेक मिश्रा सहित अन्य पदाधिकारियों, जनप्रतिनिधियों ने भी विचार व्यक्त किया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने सर्वप्रथम अयोध्या पहुंचकर हनुमानगढ़ी एवं श्रीरामलला जी के दर्शन पूजन किया तत्पश्चात उन्होंने राजकीय इंटर कालेज अयोध्या के मैदान में पहुंचकर आयुष विभाग द्वारा लगायी गयी प्रदर्शनी का अवलोकन करते हुये वहां प्रदर्शित स्टालों पर लगायी गयी चिकित्सा सुविधाओं के बारे में जानकारी ली। उसके बाद  मुख्यमंत्री जी द्वारा मंच से बटन दबाकर परियोजनाओं का शुभारम्भ किया।

    उन्होंने कार्यक्रम के दौरान राष्ट्रीय आजीविका मिशन के तहत स्वयं सहायता समूह की 109 लाभार्थियों को 1.19 करोड़ की धनराशि से हस्तांतरित की गयी, दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग द्वारा दिव्यांगजनों को ट्राई साइकिल का वितरण, आवास योजना के तहत लाभार्थियों को चाभी का वितरण सहित अन्य कई योजनाओं से लाभान्वित किया गया, जिसमें 10-10 लाभार्थियों को मंच के माध्यम से योजनाओं का लाभ प्रदान किया गया। 

    मा0 मुख्यमंत्री जी द्वारा उत्तर प्रदेश जलनिगम ग्रामीण के अन्तर्गत मांगी चांदपुर पेयजल योजना, सैदपुर पेयजल योजना, सुनवा पेयजल योजना, अंजना पेयजल योजना, कुशमाहा पेयजल योजना सहित 8 पेयजल योजना, गृह विभाग के तहत रूदौली में 2 यूनिट अग्निशमन केन्द्र व आवास भवन का निर्माण, पर्यटन विभाग के तहत अन्तर्राष्ट्रीय रामकथा संग्रहालय एवं आर्ट गैलरी में डिजिटल इन्टरवेंशन का कार्य, माध्यमिक शिक्षा विभाग के तहत राजकीय इंटर कालेज ददेरा का निर्माण कार्य सहित लोक निर्माण विभाग की 5 परियोजनाओं, नगर विकास विभाग की 3 परियोजनाओं व ग्रामीण अभियंत्रण विभाग, व्यवसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग, खाद्य विभाग की एक-एक परियोजनाओं का लोकार्पण किया गया। 

    इसी क्रम में लोक निर्माण विभाग, पर्यटन विभाग, नगर विकास विभाग, खाद सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन, ग्रामीण अभियंत्रण विभाग, आवास एवं शहरी नियोजन की कुल 131 परियोजनाओं का शिलान्यास किया गया। केन्द्रीय आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने अपने सम्बोधन में कहा कि आप उत्तर प्रदेश के लोग बहुत भाग्यवान है जहां पर श्रीराम और भगवान श्रीकृष्ण का जन्म हुआ है तथा मैं जब अयोध्या आता हूं तो मेरे अंदर आध्यत्मिक भावना जागृत होती है। 

    आज मैं योगी जी के साथ हनुमान जी का श्री राम लला मंदिर का दर्शन एवं पूजन किया तथा यहां के श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के अध्यक्ष श्री नृत्य गोपाल दास जी का भी दर्शन किया और वहां पर आयोजित सत्संग भवन के लोकार्पण में भाग लिया। हम उत्तर प्रदेश में अपने देश के नेता एवं प्रधानमंत्री मोदी जी के निर्देश पर आये है मोदी जी ने कहा है कि आप जाये और योगी जी से विचार विर्मश कर आयुष मंत्रालय एवं आयुष सम्बंधी कार्यो के लिए और बेहतर कार्ययोजना बनायें, जिससे कि भारत की प्राचीन चिकित्सा पद्वति का आम जनमानस में बेहतर प्रचार हो सकें। 

    सोनोवाल जी ने यह भी कहा कि त्रेता युग में लंका युद्व के समय हमारे लक्ष्मण जी को जब शक्ति लगी थी तो भगवान राम के परम भक्त हनुमान जी द्वारा हिमालय से आयुर्वेदिक जड़ी बूटी संजीवनी लाकर ही लक्ष्मण जी का इलाज किया गया था। आयुर्वेद हमारी वैदिक पद्वति है इसमें आयुर्वेद, होम्योपैथी, योगा, यूनानी, नेचूरोपैथी आदि को शामिल किया गया है जो आम जनमानस के लिए बहुत ही लाभकारी है तथा योगी जी के साथ घूमने के लिए योगी जी का एवं सरकार का आभार व्यक्त किया तथा केन्द्रीय सरकार से पूरा सहयोग का आश्वासन दिया। 

    उक्त अवसर पर उत्तर प्रदेश सरकार के आयुष विभाग के मंत्री श्री धर्म सिंह सैनी ने  कहा कि हमारी सरकार और योगी जी के नेतृत्व में आयुष विभाग उल्लेखनीय कार्य कर रहा है  आयुष विभाग के अनेक कालेजो का शिलान्यास, लोकार्पण कर रहे है वही पर 750 बेलनेस सेंटर का लोकार्पण एवं 250 बेलनेस सेंटर का शिलान्यास भी कर रहे है। 

    मैं अपने विभाग के अधिकारियों और केन्द्रीय सरकार के आयुष विभाग के अधिकारियों को इस आयोजन के लिए हार्दिक बधाई दी है तथा मुख्यमंत्री जी के निर्देशन की सराहना करता हूं। उक्त अवसर पर सांसद लल्लू सिंह द्वारा भी सभी का स्वागत किया गया एवं अयोध्या के विधायक  वेद प्रकाश गुप्ता द्वारा सभी के प्रति आभार व्यक्त किया गया। 

    कार्यक्रम में विकास प्राधिकरण के 5 लाभार्थियों को लगभग 21 करोड़ की लागत से निर्मित अलग-अलग लोगों को आवास की चाभी दी गयी जिसमें सविता, गायत्री, किरन बाला, उर्मिला आदि प्रमुख है तथा 5 दिव्यांगजनों को मुख्यमंत्री जी द्वारा ट्राईसाइकिल दिया गया जिसमें हृदयराम, अर्जुन गुप्ता, प्रेम, राजकुमार, अखिलेश कुमार प्रमुख है। 

    कार्यक्रम के दौरान मा0 मंत्री आयुष/पत्तन, पोत परिवहन एवं जलमार्ग भारत सरकार सर्बानंद सोनोवाल, मा0 मंत्री आयुष (स्वतंत्र प्रभार), खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन (एम0ओ0एस0) उ0प्र0 डा धर्म सिंह सैनी सहित अयोध्या सांसद लल्लू सिंह, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती रोली सिंह, महापौर ऋषिकेश उपाध्याय, अयोध्या विधायक  वेद प्रकाश गुप्ता, रूदौली विधायक  रामचन्द्र यादव, बीकापुर विधायक शोभा सिंह चैहान, मिल्कीपुर विधायक बाबा गोरखनाथ सहित जिलाध्यक्ष भाजपा संजीव सिंह, महानगर अध्यक्ष  अभिषेक मिश्रा एवं केन्द्रीय एवं राज्य सरकार के अनेक अधिकारी, जनप्रतिनिधिगण उपस्थित थे।


    देव बक्श वर्मा

    Initiate News Agency(INA), अयोध्या

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.