Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    अयोध्या। अयोध्या में सड़क चौड़ीकरण से पीड़ित दुकानदारों द्वारा अयोध्या को बंद करने के बाद आज जिला प्रशासन एवं व्यापारियों की समन्वय बैठक हुई

    ---जिलाधिकारी ने व्यापारियों की पीड़ा को समझते हुए उन्हें संतुष्ट करने का प्रयास किया


    अयोध्या। अयोध्या में सड़क चौड़ीकरण में दुकानदारो के दुकान के बदले दुकान की बात को लेकर  राम कथा संग्रहालय नयाघाट अयोध्या में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला प्रशासन एवं व्यापारीयों के साथ सौदर्यीकरण के नाम पर सड़क चौड़ीकरण के सन्दर्भ में समन्वय वार्ता हुई। बैठक मे व्यापारीयो की मांग दुकान के पीछे दुकान एव दुकान के बदले दुकान उचित स्थान पर देकर स्थापित करने के बाद ही विस्थापित करने पर चर्चा हुई।

    जिलाधिकारी ने विस्थापितों होने वाले दुकानदारो जिनके पीछे जमीन है उपरोक्त जमीनो के मकान मालिको से बात कर दिलवाने की बाद दोहराई साथ ही जो दुकानदार पूर्ण रूप से विस्थापित हो रहे है उनको नगर निगम से अस्थायी दुकान तब तक देने की बात की जब तक टेड़ीबाजार चौराहे के पास मोहबरा रोड पर,कौशलेश कुज रेलवे स्टेशन रोड, सामुदायिक केन्द्र अमानीगंज पर दुकाने नही बन जाती। जिलाधिकारी ने क्रमश व्यापारियों के साथ खुली बैठक कराने का भी आश्वासन दिया।एवं जल्द ही स्वयं मय अमला व्यापारियों के साथ भौतिक रूप से देखने की बात भी की।

    जैसा कि कल अयोध्या के व्यापारियों ने अपने दुकानों प्रतिष्ठानों को बंद कर अयोध्या को पूरी तरह से बंद कर रखा था। उस दौरान रेजीडेंट मजिस्ट्रेट ने आकर एक ज्ञापन लिया और आश्वासन दिया था कि दुकानदारों की पीड़ा को समझते हुए उन्हें स्थापित किया जाएगा। उसी क्रम में आज व्यापारियों एवं जिला प्रशासन द्वारा समन्वय बैठक किया गया जिसमें जिला अधिकारी फैजाबाद मौजूद रहे।

    व्यापार मंडल अध्यक्ष नन्द कुमार गुप्ता "नन्दू" ने कहा जब से चौड़ीकरण योजना आयी है पहली बार जिला प्रशासन द्वारा व्यापारियों के साथ खुली समन्वय बैठक कराने पर आभार जताते हुए कहा कि विस्थापित हो रहे दुकानदारो को उसी क्षेत्र मे स्थायी रूप से दुकाने दी जाय। शहर से बाहर टेड़ीबाजार पर दुकान के बदले दुकान देना अव्यवहारिक है, इसे व्यापारी समाज नहीं स्वीकार करेगा। 

    साथ ही अस्थायी दुकान के बारे गुप्ता ने कहा प्रशासन चौड़ीकरण पर जिस प्रकार व्यापारीयो के साथ साल भर व्यवहार कर रहा है उससे व्यापारी समाज जिला प्रशासन की बातो पर विश्वास नही है लिहाजा विस्थापित हो रहे दुकानदारो की स्थायी रूप से स्थापित  किये जाने के बाद विस्थापित करने के बाद दोहराई।

    विजय यादव ने कहा जब सुग्रीव किला के सामने से 100फुट चौड़ा, क्षीरेश्वर नाथ मंदिर के सामने से 200फुट चौड़ा, युसूफ आरामशीन के बगल से 100फुट चौड़ा रास्ता मौजूद है उसे चालू कर दिया जाय तो हनुमानगढ़ी से जन्मभूमि चौड़ीकरण से सैकड़ो उजड़ने से बच जायेगे।

    बृजकिशोर पांडे ने कहा पुरानी अयोध्या की ऐतिहासिकता पौराणिकता को देखते हुए इसे तोड़फोड़ से बचाया जाना चाहिए। शक्ति जायसवाल ने कहा व्यापारीयो भाईयो को संतुष्ट करने के बाद ही योजना का क्रियान्वन आगे बढाया जाय। व्यापारी समाज का पूर्ण सहयोग प्रशासन के साथ रहेगा जायसवाल ने अगाह किया कि यदि व्यापारीयों को बगैर संतुष्ट किये योजना को आगे बढाया गया तो व्यापार मंडल आन्दोलन के लिए बाध्य होगा।

    बैठक में राधेश्याम गुप्ता, प्रेम सागर मिश्रा, नन्द कुमार गुप्ता"नन्दू", शक्ति जायसवाल पंकज गुप्ता, नन्द लाल गुप्ता, विपिन राय, बृजकिशोर पांडे, मनोज गोविंद राव, राम विलास पांडे, नरेश जायसवाल, देवा नन्द ,अमित मोदनवाल आदि सैकड़ो उपस्थित रहे।


    देव बक्श वर्मा

    Initiate News Agency(INA), अयोध्या

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.