Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    शाहजहांपुर: रासलीला के दूसरे दिन माखन चोरी और दशावतार लीला का भव्य मंचन किया गया

    शाहजहांपुर: मुमुक्षु आश्रम स्थित एसडीएस इण्टर कालेज के मैदान में चल रहे रासलीला के दूसरे दिन माखन चोरी और दशावतार लीला का भव्य मंचन किया गया। इस दौरान भारी संख्या में श्रद्धालु लीला देखने के लिये उमड़ पड़े। डॉ. देवकीनन्दन शर्मा की मंडली के कलाकारों द्वारा लीला के अंतर्गत सखाओं से ये पता चलने पर  कि श्रीकृष्ण ने मिट्टी खाई है। 

    मां यशोदा ने श्री कृष्ण का मुख खुलवाया तो उसमें गंगा, यमुना, सरस्वती, पहाड़ अनेक देवता और राक्षस दिखाई दिए। नन्हे कन्हैया के मुख में समस्त ब्रह्माण्ड को समाया देखकर मां यशोदा डर गई। माता यशोदा ने श्रीकृष्ण से वन में अकेला जाने को मना करते हुए कहती हैं कि वहां बड़े-बड़े हाऊ रहते हैं जो बच्चों को खा जाते हैं। तब श्रीकृष्ण बोले मां मैंने अनेक अवतार धारण किए है लेकिन मुझे तो कोई हाऊ दिखाई नहीं दिया। मां यशोदा ने कहा अच्छा जो अवतार धारण किए हो जरा मैं भी तो देखूं। 

    तब श्रीकृष्ण ने मां यशोदा को दशावतार के दर्शन करायें। गऊ, ब्राहमण, संत एवं पृथ्वी की रक्षा हेतु श्रीकृष्ण ने कच्छ, मच्छ, बराह, नरसिंह, परशुराम एवं श्रीराम आदि अवतार धारण कर  श्रद्धालुओं को मंत्रमुग्ध कर दिया। बताते चले कि प्रत्येक वर्ष कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर आश्रम परिसर में एक सप्ताह तक चलने वाली मेला भी लगती है। 

    इस मेले में ग्रामीण क्षेत्रों के छोटे दुकानदारों द्वारा हस्त निर्मित  खिलौने, रंग बिरंगी चटाइयां और मिट्टी के बने बर्तनों की खूब डिमाण्ड रहती है। आज के आयोजन में डॉ. अनुराग अग्रवाल, संजय गुप्ता, अशोक अग्रवाल, प्रकाश डबराल, चन्द्रभान त्रिपाठी, डॉ. आलोक कुमार सिंह, डॉ. श्रीकृष्ण यादव, रघुनंदन गुप्ता उपस्थित रहे।


    फ़ैयाज़ उद्दीन

    Initiate News Agency(INA), शाहजहाँपुर

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.