Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    लखीमपुर खीरी। डीएम ने की अफसरों संग बैठक, दिए निर्देश

    लखीमपुर खीरी। मंगलवार को डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने कलेक्ट्रेट में अफसरों के संग जरूरी बैठक की। बैठक में मुख्य रूप से सीडीओ अनिल कुमार सिंह, एडीएम संजय कुमार सिंह मौजूद रहे। बैठक में डीएम ने कानून एवं शांति व्यवस्था, आईजीआरएस व जनसुनवाई, गोवंश संरक्षण एवं गौशालाओं की देखभाल की स्थिति, न्यायालयों में सुनवाई की स्थिति, चीनी मिलों का प्रबंधन, बाढ़-कटान राहत वितरण सर्वे फीडिंग, धान खरीद की समीक्षा, वनाधिकार के निरस्त वादों का रिव्यु एवं दाखिल खारिज, पराली एवं फसल अवशेष प्रबंधन समेत स्वामित्व योजना जैसे महत्वपूर्ण बिंदुओं पर विस्तृत समीक्षा की एवं संबंधित को जरूरी निर्देश दिए।


    बैठक की अध्यक्षता करते हुए डीएम ने कहा कि शीत ऋतु से गोवंश को बचाने हेतु जरूरी व मुकम्मल इंतजाम करें। प्रत्येक गो आश्रय स्थल में यह सुनिश्चित किया जाए कि सभी संरक्षित गोवंश शेड के भीतर ही रहे। शेड के चारों तरफ त्रिपाल से कवर करा दें। गोवंश शीत ऋतु में किसी प्रकार की असुविधा ना हो, यह प्रत्येक दशा में सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने बीडीओ को निर्देश दिए कि सड़क किनारे जो भी पराली एकत्र है उसे निकटवर्ती गौशाला में भिजवाए। डीएम ने फसल अवशेष को जलाने से रोकने, इन सीटू के पराली प्रबंधन के यंत्र के क्रय एवं उपयोग की समीक्षा, बायो-डी कंपोजर का प्रयोग, गौशालाओं को पराली पहुंचाने की समीक्षा की। डीएम ने कहा कि गन्ने की पत्ती जलाने वालों को चिन्हित कर उनका गन्ने का सट्टा कैंसिल कराया जाएगा। बिना एसएमएस व अन्य वैकल्पिक कृषि उपकरणों के कंबाइन का संचालन पूरी तरह गैर कानूनी है। उन्होंने किसानों से अपील करते हुए कहा कि फसल अवशेष को नजदीकी गो आश्रय स्थल भिजवाए। बायो डी कंपोजर का उपयोग कर फसल अवशेष को सड़ाकर खाद बनाएं।

    डीएम ने धान की समीक्षा में डिप्टी आरएमओ व एआर कोऑपरेटिव से धान खरीद की प्रोग्रेस जानी। निर्देश दिए कि सीएमआर डिलीवरी का प्रतिदिन अनुश्रवण एवं पर्यवेक्षण करते रहे। उन्होंने जिला स्तरीय अधिकारियों द्वारा धान क्रय केंद्रों के भ्रमण रिपोर्ट पर चर्चा कर जरूरी निर्देश दिए। सभी एसडीएम व लेखपाल किसानों को फैसिलिटेटर के रूप में अपनी सेवाएं दे। डीएम के पूछने पर डीसीओ ने बताया कि ट्रकों पर रिफ्लेक्टर लगवाने के साथ ही डबल ट्रालो पर गन्ने के परिवहन पर रोक लगाई है। इस दौरान डीएम ने चीनीमिलवार पेमेंट की प्रोग्रेस जानी, बकाया गन्ना मूल्य भुगतान कराने हेतु जरूरी निर्देश दिए। डीएम ने सभी एसडीएम को धारा 24, सीमांकन के वादों को तत्परता से निस्तारित करने के निर्देश दिए।


    डीएम ने सभी एसडीएम को निर्देश दिए कि तहसील स्तर पर वैक्सीनेशन का रिव्यू करें। एमओआईसी से समन्वय कर टेस्टिंग व वैक्सीनेशन पर फोकस करें। जनसमस्याओं के निस्तारण गुणवत्तापरक व समयबद्धता के साथ करें। माह के अंत में आईजीआरएस के डिफाल्टर मिलने पर उत्तरदायित्व निर्धारित करते हुए संबंधित अधिकारी को प्रतिकूल प्रविष्टि दी जाएगी।

    बैठक में सभी एसडीएम, सीवीओ डॉ अजीत सिंह, डीडी कृषि डॉ योगेश प्रताप सिंह, डीसीओ बृजेश पटेल, एआर कोऑपरेटिव सूर्य नारायण मिश्र डीएसडब्लूओ सुधांशु शेखर मौजूद रहे।

    शहनवाज़ गौरी

    Initiate News Agency (INA), लखीमपुर खीरी

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.