Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    राजस्थान: राजस्थान में मावठ की झमाझम जारी

    राजस्थान: पश्चिमी राजस्थान में इन दिनों मावठ की बरसात जारी है। जालौर सहित आसपास के क्षेत्रों में शीतकालीन वर्षा जिसे स्थानीय भाषा में कहते हैं बिते बुधवार की शाम से लगातार जारी है। इस वक्त राजस्थान सहित पश्चिमी व उत्तर भारत में रबी फसलों की बुवाई जोरोंशोरों पर है। राजस्थान में मावठ की वर्षा भूमध्यसागरीय पश्चिमी विक्षोभों से हर साल शीतकाल में आती है, जो रबी फसलों के लिए अति लाभदायक सिद्ध होती है। 

    कृषि वैज्ञानिकों की मानें तो इस वक्त होने वाली मावठ की वर्षा से गेहूं, सरसों, ईसबगोल और सभी रबी फसलों के लिए लाभदायक है। साथ ही मौसम साफ नही होने के कारण अंकुरण होती फसलों में कीट रोगों का प्रकोप भी संभावित है। ऐसे में किसानों को सावधानी बरतनी आवश्यक है। यदि गेहूं व सरसों की फसलों में बुवाई से अब तक 21 दिन का समय पूर्व हो चुका है तो मावठ के तुरन्त बाद फसल व मृदा तापमान को संतुलित करने हेतु हल्की सिंचाई कर सकते हैं। 

    सामान्यत: मावठ से अधिक नुकसान की आवश्यकता नहीं है फिर भी यदि ज्यादा समय तक वर्षा होते रहने से खेतों में पानी भरने से फसलों को नुकसान हो सकता है, ऐसे में किसानों को खेत से तुरन्त जल निकासी का उचित प्रबंधन करने की सिफारिश की जाती है।


    अरविन्द सुथार

    Initiate News Agency(INA)

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.