Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    लखीमपुर खीरी। मंडी गोला पहुंचे डीएम-एसपी, किसानों से फीडबैक लेकर जानी धान खरीद की जमीनी हकीकत

    लखीमपुर खीरी। शनिवार को संपूर्ण समाधान दिवस के बाद डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने एसपी संजीव सुमन के साथ कृषि उत्पादन मंडी समिति गोला पहुंचे। जहां उन्होंने किसानों से फीडबैक लेकर धान खरीद की पड़ताल करके जमीनी हकीकत जानी।

    डीएम-एसपी ने मंडी में स्थापित साधन सहकारी समिति ममरी क्रय केंद्र पर मौजूद ग्राम धौराहरा खुर्द के किसान कुलविंदर सिंह से फीडबैक लिया। डीएम के पूछने पर किसान कुलविंदर ने बताया कि उसने अपना 55 कुंटल धान बेचा। इस दौरान उसे कोई असुविधा नहीं हुई। डीएम ने किसान से बातचीत के दौरान कहा कि अपने आसपास के अन्य किसानों को क्रय केंद्रों पर अपना धान न्यूनतम समर्थन मूल्य पर बेचने हेतु प्रेरित करें।

    निरीक्षण के दौरान एसएसएस क्रय केंद्र के प्रभारी आसाराम ने बताया कि आज तीन किसानों से 166 कुंटल धान की खरीद हुई। इस दौरान दोनों अफसरों ने मंडी में स्थापित एक-एक क्रय केंद्र पर जाकर अब तक व आज कितनी मात्रा में कितने किसानों से खरीद की गई, की जानकारी ली। इस दौरान वह मौजूद किसानों से फीडबैक भी लेते रहे।

    डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने निर्देश दिए कि मंडी में स्थापित सभी क्रय केंद्रों पर किसानों को धान भेजने में फैसिलिटेट किया जाए। मानकयुक्त धान न्यूनतम समर्थन मूल्य पर क्रय केंद्रों के जरिए खरीदना शासन की शीर्ष प्राथमिकता है। मंडी सचिव सभी क्रय केंद्र प्रभारी के जरिए यह सुनिश्चित करें कि मानकयुक्त धान को न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदा जाए। 

    इसे प्रत्येक दशा में सुनिश्चित कराया जाए इसमें किसी भी स्तर पर लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। वही मानक विहीन धान को नीलामी प्रक्रिया के जरिए वाजिब मूल्य दिलवाया जाए। निरीक्षण के दौरान सहायक आयुक्त एवं निबंधक सहकारिता सूर्य नारायण मिश्र एवं क्षेत्रीय विपणन अधिकारी मौजूद रहे।


    Initiate News Agency(INA)

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.