Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    लखीमपुर खीरी: जन्म-मृत्यु के पंजीकरण पर डीएम ने की अफसरो संग बैठक, बनी रणनीति

    लखीमपुर खीरी: डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने जन्म मृत्यु पंजीकरण के संबंध में अफसरों संग जरूरी बैठक कर संबंधित को जरूरी निर्देश दिए।बैठक की शुरुआत में सीएमओ डॉ शैलेंद्र भटनागर व नोडल अधिकारी एसीएमओ डॉ आरपी दीक्षित ने बैठक की आवश्यकता एवं प्रासंगिकता की जानकारी दी। 

    उन्होंने सिविल रजिस्ट्रेशन सिस्टम सीआरएस पोर्टल पर जन्म मृत्यु पंजीयन की जरूरी जानकारी दी। बैठक की अध्यक्षता करते हुए डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने कहा कि जन्म मृत्यु के पंजीकरण हेतु आशा के जरिए शहरी व नगरीय क्षेत्रों में व्यापक प्रचार-प्रसार कराया जाए। उन्होंने मौजूद अफसरों को प्रमाण पत्र जारी करने में न केवल उनके उत्तरदायित्व बताएं बल्कि नियत समय मे प्रमाण पत्र जारी करने के निर्देश दिए। 

    उन्होंने अफसरों को आवासीय जन्मों के रजिस्ट्रेशन करने पर बल दिया। उन्होंने निर्देश दिए कि एक वर्ष पुराने प्रमाण पत्र जारी करने में लिया जाने वाले विलंब शुल्क का तिथिवार पंजिका में स्पष्ट करें। डीएम ने जन्म एवं मृत्यु प्रमाण पत्र जारी करने के संबंध में आने वाली समस्याओं का भी समाधान बताया। नोडल अफसर एसीएमओ डॉ आरपी दीक्षित ने बताया कि प्रत्येक आशा को जन्म की प्रत्येक प्रविष्टि के लिए प्रोत्साहन राशि ₹5 दिए जाने का प्रावधान है। इसके लिए उसे जन्म की सूचना नियत प्रोफार्मा पर देनी होगी। बैठक में अपर जिलाधिकारी (वित्त एवं राजस्व) संजय कुमार सिंह, सभी अधिशासी अधिकारी एवं पंचायती राज विभाग के अफसर मौजूद रहे।


    Initiate News Agency(INA)

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.