Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    शाहजहांपुर। स्वामी शुकदेवानंद महाविद्यालय में एनसीसी दिवस मनाया गया

    शाहजहांपुर। स्वामी शुकदेवानंद महाविद्यालय के सभागार में अनूठे तरीके से एनसीसी दिवस मनाया गया। जिसमे हाल ही में वीरगति प्राप्त शाहजहांपुर के अमर शहीद सारज सिंह के परिजनों को सम्मानित किया गया। प्रत्येक वर्ष नवम्वर के आखिरी सप्ताहांत में एनसीसी दिवस धूमधाम से मनाये जाने की परम्परा रही है। इस वर्ष 3/25 यूपी कम्पनी ने इस दिवस को परम्परा से हटकर शहीद के परिवारीजनो के साथ मनाये जाने का निर्णय लिया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि व शहीद सारज सिंह की माँ परमजीत कौर को लेफ्टिनेंट कर्नल विजय कुमार मिश्र, महाविधालय सचिव डॉ. अवनीश मिश्र तथा एएनओ डॉ. आलोक कुमार सिंह ने स्मृति चिन्ह व अंगवस्त्र व उपहार देकर सम्मानित किया। पूर्व में सभी अतिथियों ने अमर शहीद सारज सिंह के चित्र पर माल्यार्पण व पुष्पांजलि अर्पित की।

    इस अवसर पर शहीद की माता ने सारज सिंह से जुड़े संस्मरणों को सुनाते हुए कहा कि मेरे तीनों पुत्र भारतीय सेना में कार्यरत हैं। जिनमे से सारज सिंह हमेशा कहता था कि माँ मुझे इतना मोह में मत डालो कि जरूरत पड़ने पर अपनी मातृभूमि के लिए आत्मबलिदान करते समय मेरे पैर डगमगाने लगें। कार्यक्रम में बोलते हुए विशिष्ट अतिथि लेफ्टिनेंट कर्नल विजय कुमार मिश्र ने कहा कि प्रत्येक कैडेट को यह बात याद रखनी चाहिए की उनके जीवन में अनुशासन एवं देश भक्ति की भावना ही वह चीज है जिसके कारण एन.सी.सी. का देश में विशिष्ट स्थान बना है अवश्यकता पड़ने पर कैडेटों ने आगे बढ़कर राष्ट्र सेवा के कार्य किये है। डॉ. अवनीश मिश्र ने कहा कि हमारा महाविद्यालय शिक्षा के प्रचार-प्रसार के साथ-साथ सामाजिक दायित्व के निर्वहन में अपना योगदान देता रहा है I इस अवसर पर महाविधालय की एन.सी.सी. यूनिट प्रभारी डॉ. आलोक कुमार सिंह के निर्देशन में कई प्रतियोगिताएं आयोजित की गयी तथा उनके विजेताओं के पुरस्कृत किया गया। निबंध लेखन में कैडेट स्वाति को प्रथम सलोनी को द्वितीय तथा ऋतू को तृतीय स्थान मिला पोस्टर प्रतियोगिता में मुस्कान तथा उत्कर्ष को क्रमशः प्रथम तथा द्वितीय स्थान जबकि विपिन तथा श्वेता को संयुक्त रूप से तृतीय स्थान मिला भाषण प्रतियोगिता में आकांक्षा तथा श्रुति तिवारी विजयी रहे। 


    इस अवसर पर कैडेटों द्वारा संस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया जिसमे कैडेट प्रिन्शी, कोमल, शिखा, संध्या,ऋतिक मिश्र ने देश भक्ति पर आधारित गीत और डांस द्वारा सबका मन मोह लिया। कार्यक्रम में डॉ. शिशिर शुक्ला ने शहीद परिवार पर स्वरचित कविता प्रस्तुत की। कार्यक्रम का संचालन डॉ. आदर्श पाण्डेय तथा धन्यवाद ज्ञापन डॉ. विकास खुराना ने किया।

    फ़ैयाज़ उद्दीन 

    Initiate News Agency (INA) , शाहजहाँपुर

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.