Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    अयोध्या। पांचवें दीपोत्सव का डंका पूरी दुनिया में बजेगा, मुख्य कार्यक्रम 3 नवम्बर को, नौ लाख दीपो से जगमग होगी अयोध्या

    ........ रामकथा पार्क व राम की पैड़ी पर होंगे मुख्य कार्यक्रम

    अयोध्या। मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम की धर्म नगरी अयोध्या के पांचवें दीपोत्सव का डंका पूरी दुनिया में बजेगा और विश्व रिकॉर्ड स्थापित होगा। जिसके लिए तैयारियां पूरी हो गई है। 2 व 3 नवंबर को तीन विदेशी रामलीला दल लंका नेपाल व त्रिनाद द्वारा रामायण के विभिन्न प्रसंगों पर देंगे प्रस्तुति।अयोध्या के प्रमुख 11 स्थलों भरतकुंड, नाका हनुमानगढ़ी, बड़ी देवकाली, साहबगंज राम जानकी मंदिर, जालपा मंदिर,साकेत डिग्री कॉलेज, बिरला धर्मशाला,राज सदन,कनक भवन,तुलसी उद्यान व गुप्तार घाट पर होगी सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति। साकेत महाविद्यालय से निकाली जाएगी रामायण कालीन 11 झांकियां। झांकियों पर रामायण के विभिन्न प्रसंगों की दिखेगी झलकियां। 500 से 600 कलाकार देंगे प्रस्तुति।अवध विश्वविद्यालय व अन्य इंटर कॉलेजों के लगभग 12000 वालंटियर राम की पैड़ी पर जलाएंगे साढ़े सात लाख दिए। भगवान श्रीराम, माता सीता व लक्ष्मण की लंका वापसी के लिए राम कथा पार्क हेलीपैड पर उतरेगा पुष्पक विमान।अयोध्या के प्रमुख चौराहों स्थलों धार्मिक स्थानों पर 35 एलइडी वैन व 20 एलइडी डिस्पले बोर्ड के माध्यम से कार्यक्रम का होगा लाइव प्रसारण। दूरदर्शन करेगा लाइव प्रसारण। मुख्य कार्यक्रम 3 नवंबर को है दीपोत्सव।दीपोत्सव में झांकियां आकर्षक का केन्द्र होंगे। राम लक्ष्मण और सीता जी का अयोध्या आगमन पुष्पक विमान से होगा। अयोध्या को सजाने का कार्य चल रहा है। 


    500 लेजर ड्रोन के जरिए होगा रामकथा का प्रदर्शन। 500 ड्रोन द्वारा रामायण कालीन दृश्यों को दर्शाने का लेजर शो, 30 लाइट गेट व पूरे अयोध्या को सजाने, हेलीकाप्टर द्वारा आकाश से पुष्पवर्षा, विदेशी रामलीला व स्थानीय रामलीला दलो द्वारा प्रस्तुत किए जाने वाले रामलीला प्रसंगों का मंचन, राम की पैड़ी पर मुख्य अतिथि साधुसंतों तथा राम दरबार के लिए मंच व्यवस्था की जा रही है।

    दीपक जलाने के लिए वॉलिंटियर पहनेंगे इस बार खास पोशाक। दियों को जलाने के लिए विशेष पोषाक एक टीशर्ट व कैप में 12 हजार वालिस्टियर्स को अवध विश्वविद्यालय द्वारा लगाया जा रहा है। टीशर्ट पर 5 दियों का चित्र प्रिंट रहेगा। 

    देव बक्श वर्मा 

    Initiate News Agency (INA), अयोध्या

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.