Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    अलीगढ़। दो पक्षों के 3 साल पुराने जमीनी विवाद का निस्तारण, राजस्व विभाग ने 14 लोगों के खिलाफ दर्ज कराया था मुकदमा

    अलीगढ़। तहसील खैर के तहसीलदार खैर हीरालाल सैनी के नेतृत्व में थाना पिसावा क्षेत्र के गांव पल्सेड़ा के 3 साल पुराने विवाद का पिसावा पुलिस व राजस्व टीम के द्वारा संयुक्त रुप से निस्तारण कराया गया है। लेकिन जमीनी विवाद में करीब राजस्व विभाग की टीम के द्वारा 14 लोगों के खिलाफ थाना पिसावा थाने मुकदमा भी दर्ज कराया गया था।


    जानकारी के अनुसार अलीगढ़ जिले के तहसील क्षेत्र के थाना पिसावा इलाके के पल्सेड़ा गांव के गाटा संख्या 335 रकबा 3.327 हे.के जमीन के कुर्रे का बंटवारा न्यायालय उपजिलाधिकारी खैर के आदेश दिनांक 9 जनवरी 2018 को उनके काश्तकार महेंद्र,जयपाल सिंह और बृजेंद्र सिंह के बीच 3.327  जमीन के कुल हिस्से में से 1/3-1/3-1/3  हिस्सा हो चुका है। लेकिन उप जिलाधिकारी के आदेश के बाद दोनों पक्षों के मध्य एसडीएम के इस आदेश का अनुपालन भी मौके कराया जा चुका था। लेकिन एसडीएम खैर के आदेश के बावजूद भी गांव पलसोड़ा निवासी किसान जयपाल सिंह व उनके बेटे एसडीएम के उक्त आदेश का उल्लंघन करके महेंद्र सिंह के हिस्से में बार-बार दखल करके मौके पर विवाद किया जा रहा जा रहा था। दो पक्षों के बीच जमीनी विवाद को लेकर वर्षों से खींचतान चली आ रही थी। जिसके चलते कई बार गांव के अंदर दोनों पक्षों के बीच बड़ी वारदात भी होने से बची थी। 


    जबकि मौके पर लगातार अशांति बनी हुई थी। मेड को बार-बार खुर्द-बुर्द किए जाने के कारण जयपाल सिंह व उनके बेटे राकेश, जगदीश, सत्यपाल, उदयभान सहित कुल 14 लोगों के विरुद्ध थाना पिसावा में f.i.r. संख्या 117/2021 dt 19 अगस्त 2021 को दर्ज हो चुकी है। लेकिन 14 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज होने के बावजूद भी इन लोगों के द्वारा प्रशासनिक आदेशों को ठेंगा दिखाते हुए झगड़ा फसाद करने पर उतारू थे। लेकिन बार-बार प्रशासनिक व पुलिस के निर्देश के बाद भी गांव सहित खेतों पर लगातार अशांति का माहौल बना हुआ था।


    जबकि दोनों पक्षों के बीच चले आ रहे जमीनी विवाद के प्रकरण में आयुक्त द्वारा भी निर्देश दिए गए थे। कि यदि विपक्षी कोर्ट के आदेश को नहीं मान रहे हैं। तो उनके विरुद्ध गुंडा एक्ट सहित निरोधात्मक कार्रवाई की जाये। राजस्व निरीक्षक व पिसावा पुलिस के द्वारा मौके पर जाकर समाधान कराने का प्रयास किया गया था। लेकिन विपक्षी के पुत्रगण अपर आयुक्त के स्थगन आदेश का हवाला देकर मौके पर कोई कार्रवाई नहीं होने दे रहे थे। जहा तहसील खैर राजस्व निरीक्षक अहमद अली व क्षेत्रीय लेखपाल तथा एसआई नारायण दत्त तिवारी के नेतृत्व में पुलिस बल के साथ कुर्रे के आदेश के अनुरूप गांव पल्सेहड़ा में मौके पर मेड़ व रास्ता सही स्थान पर डलवा कर 3 साल पूर्व से चले आ रहे हैं। दो पक्षों के बीच भूमि विवाद का समाधान करा दिया गया।

    Initiate News Agency (INA), अलीगढ़

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.