Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    लखीमपुर खीरी। टॉप 25 में शामिल हुई नगर पंचायत खीरी, स्वच्छ सर्वेक्षण 2021में खीरी टाउन की लंबी छलांग

    ...... स्वच्छता सर्वे में  खीरी टाउन ने किया सुधार

    लखीमपुर खीरी। स्वच्छता के मानकों पर पूर्व में फिसड्डी सी रहने वाली खीरी नगर पंचायत ने विगत दो वर्षों में व्यापक सुधार किया है। स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 की रैंकिंग में तो  लंबी छलांग लगाई है।तमाम नगर पंचायतों व नगर पालिकाओं को पीछे छोड़ते हुए इस वर्ष पूरे  ज़ोन में नगर पंचायत खीरी ने 25 वीं रैंक प्राप्त की है।जो विगत वर्ष की तुलना में 113 अंक ऊपर है। 2020 में ये 138वें स्थान पर थी। दरअसल इससे पूर्व  2019 में इसकी रैंक  मात्र 499वी थी। जबकि  स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 में इसकी रैंक 605 थी। दरअसल प्रत्येक वर्ष भारत सरकार द्वारा विभिन्न मानकों पर प्रत्येक नगर पंचायत, नगर पालिका व नगर पंचायत का सर्वे कराया जाता है उसके आधार पर यह रैंक निर्धारित की जाती है।


    इस वर्ष नगर पंचायत खीरी ने झंडा ही गाड़ दिया। खीरी टाउन की यह रैंकिंग तब है जब  सिटीजन फीडबैक में लक्ष्य के अनुपात में अत्यंत कम लोगों ने प्रतिभाग किया था। अन्यथा रैंकिंग में और भी सुधार होता।फिलहाल नगर पंचायत की रैंकिंग में सुधार होने पर कस्बा वासियों ने बहुत  हर्ष व्यक्त किया है। 


    दरअसल  वर्तमान अधिशासी अधिकारी वीरेंद्र यादव ने अपनी सक्रियता व  कुशल रणनीति से कस्बे में न केवल साफ सफाई की व्यवस्था को सुदृढ किया अपितु जनजागरूकता के माध्यम से आम जनमानस को जागरूक भी किया। टीमें बनाकर अभियान चलाकर सफाई कराई, व्यक्तिगत शौचालय, सामुदायिक शौचालयों का निर्माण कराकर लक्ष्यों को पूरा किया। इनके दो वर्ष के कार्यकाल के दौरान ही कस्बे को ओडीएफ एवं ओडीएफ प्लस का दर्जा प्राप्त हो सका।इससे पूर्व में कस्बे को ओडीएफ का भी दर्जा नहीँ प्राप्त हो पाया था। 


    कस्बे के साफ सफाई की व्यवस्था को सुदृढ करने हेतु ईओ द्वारा इसके लिए " मेरा वार्ड- सबसे साफ" जैसे अभियान चलाकर आम जनमानस को भी सफाई के प्रति जागरूक कर सहभागिता कराई। अपनी विजिट के दौरान मंडलायुक्त ने भी यहां की सफाई व्यवस्था की सराहना की थी ।


    इस संदर्भ में जानकारी देते हुए अधिशासी अधिकारी वीरेन्द्र यादव ने बताया कि निश्चित रूप से विगत दो वर्षों में  नगर पंचायत की रैंकिंग में उल्लेखनीय सुधार हुआ है ।पूरे जोन  अर्थात कई राज्यों की नगर पंचायतों व नगर पालिकाओ के बीच कड़ी प्रतिस्पर्धा के बीच 25 रैंक ला पाना गौरव की बात है। इसके लिए  हमारा बोर्ड,समस्त सभासद, सफाई कर्मचारी व आम जनता बधाई की पात्र है।परंतु हमें इस बात का बहुत अफसोस है कि हमारी नगर पंचायत टॉप 10 में नहीं आ सकी।जबकि इस वर्ष हमारा पूरा प्रयास था कि हम टॉप 10 में शामिल हों। फिर भी हमारा पूरा प्रयास रहेगा कि अगले वर्ष नगर पंचायत खीरी  टॉप 5 की  कैटेगरी में अवश्य शामिल हो।

    शहनवाज़ गौरी

    Initiate News Agency (INA), लखीमपुर खीरी

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.