Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    शाहजहांपुर। सुहागिनें करेंगी सोलह श्रृंगार, कलाई पर दिखेगा पिया का नाम

    शाहजहांपुर। वक्त बदलने के साथ-साथ करवा चौथ का दायरा भी बढ़ता जा रहा है। दस वर्ष पहले तक यह व्रत कुछ ही समाज विशेष की महिलाएं रखती थीं, लेकिन अब हालात बदल चुके हैं। आम तौर पर उत्तर प्रदेश व पंजाब से ताल्लुक रखने वाले परिवारों में इसका चलन हुआ करता था, लेकिन अब पूरे देशभर में तेजी से इस व्रत का चलन बढ़ा है। हो भी क्यों न, आखिर कौन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए व्रत नहीं रखना चाहेगी। बहरहाल, आज करवा चौथ है। इस कारण निगोही में करवा चौथ की चहल-पहल दिखने को मिल रही है।

    !!कल रविवार को व्रत रखेंगी महिलाएं!!

    रविवार को तड़के (सूर्योदय से पहले) चार बजे से यह व्रत शुरु होगा। शाम को चांद दिखने तक व्रत जारी रहेगा। कल तड़के उठकर महिलाएं नहाकर अपने सास-ससुर के पांव छूकर व्रत शुरु करेंगी। व्रत से पहले महिलाएं जलेवी व फलों का सेवन करेंगी। शाम को सोलह श्रृंगार कर महिलाएं सामूहिक रूप से करवा चौथ की कथा सुनेंगी। इस दौरान भगवान शिव-पार्वती व गणेश की पूजा की जाएगी। पूजा के बाद महिलाएं घर लौट चांद निकलने का इंतजार करेंगी।

    !!चांद को अ‌र्घ्य देकर व्रत खोलेंगी!!

    रात में जैसे ही चांद आसमान में दिखाई देगा। महिलाएं एक थाली को सजा कर लाएंगी। उसमें दिया जलाकर रखा जाएगा। इस मौके पर पति भी अपनी पत्नी के पास ही खड़े होंगे। चांद को अ‌र्घ्य देने के बाद व्रतधारी महिलाएं अपने पति के चेहरे को छलनी से देखेंगी और अपने पति के हाथों से पानी पीकर अपना उपवास खोलेंगी। पति के पांव छूकर आशीर्वाद लेंगी। जिसके बाद अपने सास-ससुर को स्वादिष्ट भोजन कराएंगी और खुद भी भोजन अपने पति के साथ करेंगी।

    !!करवा में यह होते हैं सामान!!

    करवा में फल, सूखे मेवे, मिठाई, पुड़ी और साज श्रृंगार का सामान होते हैं, जो ससुराल की ओर से बहू को दिया जाता है। वहीं बहू भी अपनी सास को पूजा समाप्ति के बाद गिफ्ट प्रदान करेंगी।


    फ़ैयाज़ उद्दीन 

    Initiate News Agency(INA), शाहजहांपुर

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.