Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    पीलीभीत। सैकड़ों ग्रामीण बाढ़ में फंसे, सेना का रेस्क्यू अभियान जारी, मचान और पेड़ों पर लोगों ने चढ़कर बचाई जान, गुजारी पूरी रात

    पीलीभीत। बेमौसम लगातार बरसात  और बनबसा बैराज से  भारी मात्रा में डिस्चार्ज किए गए पानी से शारदा नदी में उफान  आ गया  था जिससे लगभग  तीन दर्जन  जनपद के  गांव जलमग्न हो गए और लोगों का जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया। सैकड़ों लोग शारदा नदी पार  बाढ़ के पानी में फस गए जिसमें से अब तक वायु सेना के जवानों जवानों ने  हेलीकॉप्टर से दो दर्जन लोगों को सुरक्षित रेस्क्यू कर लिया है अभी भी सेना का रेस्क्यू अभियान जारी है लगभग बाढ़ में  400 लेकर 500लोगों के फंसे होने का अंदेशा सेना के जवानों ने जताया है जिला अधिकारी पुलकित खरे एवं पुलिस अधीक्षक दिनेश कुमार पी सहित कई आला अधिकारी मौके पर मौजूद हैं। 


    जनपद में लगातार बे मौसम बारिश होने एवं उत्तराखंड के वनवसा बैराज से 90 साल बाद सबसे अधिक क्यूसेक मात्रा में पानी डिस्चार्ज होने शारदा नदी में उफान आ गया  जिससे पूरनपुर एवं तहसील कलीनगर के थाना माधोटांडा अंतर्गत भारत नेपाल सीमावर्ती गांवों बूंदीभूड, बंदरबोझ, नगरिया खुर्द कला, गभिया सहराई ,रमनगरा, पुरैना ताल्लुक महाराजपुर आदि लगभग तीन दर्जन गांवों में पानी भर गया। जिससे लोगों का जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया लोग बचाव के लिए सुरक्षित स्थान की ओर अपने सामान और पशुओं के साथ पहुंचने लगे, बाढ़ में फंसे लोगों को मदद करने के जिलाधिकारी पुलकित खरे ने भारी बारिश के कारण शारदा नदी में बढ़े जलस्तर के कारण उत्पन्न हुई जलभराव स्थिति के दृष्टिगत जलभराव क्षेत्रों का निरीक्षण कर खुद जायजा लिया और बाढ़ चौकियों का निरीक्षण कर बुनियादी सुविधाओं की व्यवस्था।

    खाद्य सामग्री, आवश्यक दवाइयों सहित अन्य आवश्यक सुविधाओं की  उपलब्धता के संबंध में  संबंधित को कड़े निर्देश देते हुए उन्होंने जलभराव से प्रभावित उपस्थित ग्रामवासियों से बातची करते हुए कहा कि घबराएं नही, जलस्तर में गिरावट आ रही है और जलभराव की  स्थिति सामान्य हो जाएगी।


    सभी प्रभावित ग्रामो में खाने के पैकेट , प्रकाश की व्यवस्था पहुँचने के दिये भी निर्देश दिए।

     बाढ़ में फंसे  लोगों के बचाव के लिए पीलीभीत जिला अधिकारी पुलकित खरे ने उच्चाधिकारियों से संपर्क कर बाढ़ में फंसे लोगों की मदद के लिए वायु सेना के हेलीकॉप्टर मंगवाया बुधवार को  हेलीकॉप्टर सुबह नगरिया खुर्द कलां पहुंचा और वायु सेना के जवानों ने रेस्क्यू अभियान जारी कर दिया वायु सेना के जवानों ने अब तक हेलीकॉप्टर के द्वारा पेड़ और मचानों पर पूरी रात बाढ़ में फंसे दो दर्जन लोगों को सकुशल नगरिया खुर्द कला ग्राम पंचायत के पौन  एकड़ ग्राम पंचायत भवन के मैदान में सकुशल पहुंचाया। पीड़ित लोगों से जिला अधिकारी ने कुशल क्षेम भी पूछा वायु सेना के जवान लगातार रेस्क्यू अभियान जारी किए हुए हैं जवानों के अनुसार शारदा नदी की बाढ़ में लगभग 400 से 500 लोगों के फंसे होने का अंदेशा है समाचार लिखे जाने तक सेना का रेस्क्यू अभियान जारी है

    कुंवर निर्भय सिंह

    Initiate News Agency (INA), पीलीभीत


    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.