Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    गाजियाबाद: किस बड़ी घटना का इंतजार कर रहा है बिजली विभाग।

    गाजियाबाद: गाजियाबाद के लोनी प्रेम नगर  में घनी आबादी के बीच बसी कलोनी मैं लाखो की संख्या में लोग अपना जीवन यापन करते आ रहे है लेकिन कलोनी के लोगो को ये तक नही पता है कि बिजली विभाग ने उन कलोनी वालो के लिए सड़क किनारे ट्रांसफार्मर बिना घेरा बन्दी के लगाया हुआ है स्थानीय लोगों का यहां तक कहना है कि सड़क पर लगे ट्रांसफार्मर को हटाने के लिए कई बार शिकायतें भी दी गई लेकिन सड़क पर बना ट्रांसफार्मर नहीं हटाया गया सड़क पर लगे ट्रांसफार्मर की बात करे तो विद्युत विभाग की भी घोर लापरवाही सामने देखने को आई है ऐसे में विद्युत विभाग को ट्रांसफार्मर की घेराबंदी के लिए एक टेंडर भी होता हैं जिसमें  विद्युत विभाग  ट्रांसफार्मर की लोहे की घेराबंदी करवाता है। जानकारों का ये भी कहना है कि सालो से लगे इस ट्रांसफार्मर पर आज तक कोई भी घेरा बंदी नहीं की गई है

    जिससे साफ तौर से अनुमान लगाया जाता है कि सरकार द्वारा ट्रांसफार्मर की घेराबंदी के लिए टेंडर भी पास किए जाते है लेकिन टेंडर का पैसे से ट्रान्सफार्मर की मरम्मत व ट्रांसफार्मर की लोहे की घेराबंदी नहीं की गई। जानकरों ने ये बताया है कि सरकारी कार्य कागजी होता है और धरातल पर घेरा बंदी के नाम पर छलावा होता है।

    बिजली विभाग की बड़ी लापरवाही के चलते बड़े-बड़े ट्रांसफर विटाकवर कर कर सड़क के बिल्कुल किनारे रखे हुए हैं, प्राप्त जानकारी के अनुसार ऐसे ट्रांसफार्मरों को उचित सुरक्षा घेरे में रखा जाता है पर यहां उन सभी नियमों की धज्जियां उड़ाते हुए बिजली विभाग के ट्रांसफार्मर खुले रोड पर मानो ऐसे रखे हुए हैं जैसे किसी बड़े हादसे का बुलावा हो,

    लोनी में खुले में ट्रांसफार्मर रखकर विद्युत विभाग आम लोगों की जान से खिलवाड़ कर रहा है। अधिकांश ट्रांसफार्मर बिना जालियों के लगे हैं। जिसमे खुले तार लटक रहे हैं। बदलते मौसम में हादसों का खतरा और बढ़ जाता है। इसके बाद भी विभाग का इस ओर ध्यान नहीं है। बिजली विभाग द्वारा ट्रांसफार्मर रखने के लिए तमाम नियम बनाए गए हैं। इनमें ट्रांसफार्मर को चबूतरे पर रखना चाहिए।  वही आप तस्वीरों से बता लगा सकते है क्या सच्चाई है। 

    ट्रांसफार्मर में आने वाली सप्लाई के तारों में गार्डिंग लगी होना आवश्यक है। ट्रांसफार्मर को जाली के घेरे में रखना जरूरी है। लेकिन, विभाग द्वारा नियमों से खिलवाड़कर ट्रांसफार्मर रख दिए गए हैं, जिससे आम लोगों को करंट की चपेट में आने का भय बना रहता है। इसके नजदकी से आने- जाने पर करंट लगने की संभावना बनी रहती है।

    इससे पहले भी कई बार लोनी मैं बिजली के लगे ट्रांसफार्मर से हादसा हो गया है लेकिन अब भी विद्युत विभाग क्यों आंखें मूंद कर बैठा हुआ है?


    रवि चौहान

    Initiate News Agency(INA), गाजियाबाद

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.