Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    लखीमपुर खीरी। विकास कार्यों की समीक्षा में खुल गयी विभागों की कलई, डीएम ने दी सख्त हिदायत

    लखीमपुर खीरी: डीएम डॉ अरविंद कुमार चौरसिया ने कलेक्ट्रेट में शासन की प्राथमिकता वाले 37 प्रारूप व 71 बिंदुओं पर बृहद समीक्षा कर जरूरी निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों को सख्त हिदायत दी कि योजनाओं को निर्धारित समय पर पूरा करें नही तो कार्रवाई होगी। बैठक का संचालन डीएसटीओ राजेश कुमार सिंह ने किया। 


    डीएम ने निर्देश दिए कि ज़िले में संचालित विकास कार्य की फोटोग्राफ सहित प्रगति से उन्हें अवगत कराएं। सभी कार्यदाई संस्थाएं विकास कार्यो को समयबद्ध ढंग से गुणवत्ता के साथ पूर्ण कराए, इसमें किसी भी स्तर पर शिथिलता बर्दाश्त नहीं की जाएगी। सीवीओ से गो-आश्रय स्थल की संख्या, उसकी क्षमता, निराश्रित संरक्षित गोवंश की संख्या, भूसे-चारे की उपलब्धता व भुगतान की अद्यतन स्थिति जानी। निर्माणाधीन दो स्थाई गो-आश्रय स्थलों की अद्यतन स्थिति जानी। गोवंश की जियो टैगिंग की प्रोग्रेस जानी व कार्ययोजना के साथ पूरा करने के निर्देश दिए। पशु आश्रय स्थल के लिए चिन्हित 23 स्थलों पर शेड निर्माण की अद्यतन स्थिति जानी। डीएम ने निर्देश दिए कि सभी चिन्हित 23 स्थलों पर शेड निर्माण का कार्य शीघ्र पूरा करें।

    डीएम ने डीएसडब्लूओ सुधांशु शेखर, जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी व जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी वीरपाल से छात्रवृत्ति अग्रसारण सहित उसके प्रेषण की प्रगति जानी। शादी अनुदान योजना के लंबित आवेदनों के त्वरित निस्तारण हेतु संबंधित को निर्देश दिए। वहीं डीपीओ को ब्लॉक पसगवा, निघासन, धौरहरा व मितौली में निर्माणाधीन आंगनबाड़ी केंद्रों को गुणवत्ता से शीघ्र पूर्ण कराया जाए।

    कागज पर नहीं बल्कि ही जमीन पर दिखे काम : डीएम

    डीएम ने स्वरोजगार योजनाओं की समीक्षा करते हुए उपायुक्त उद्योग से पीएम रोजगार सृजन कार्यक्रम, सीएम रोजगार सृजन कार्यक्रम के लक्ष्य व उसके सापेक्ष बैंकों को प्रेषित प्रकरणों की अद्यतन प्रगति जानी। निर्देश दिए कि लक्ष्य से दोगुने प्रकरण/फ़ाइले बैंकों को प्रेषित करें। वही बैंकों से समन्वय कर उक्त योजनाओं में आवंटित लक्ष्यों को पूरा करते हुए पात्र लाभार्थियों को लाभान्वित कराएं। दुग्ध समितियों के गठन, पुनर्गठन पर मंथन हुआ। डीएम ने निर्देश दिए कि इन समितियों को एक्टिवेट किया जाए। मौजूद सीएमओ डॉ शैलेंद्र भटनागर से गोल्डन कार्ड वितरण, उपचारित मरीजों की संख्या की समीक्षा कर इसे बढ़ाए जाने की रणनीति जानी। सीडीओ अनिल सिंह ने निर्देश दिए कि एमओआईसी लक्ष्य नियत कर गोल्डन कार्ड वितरण की डेली मॉनिटरिंग करें।

    बैठक में पीएम आवास योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, मनरेगा, पीएम ग्राम सड़क योजना, सामुदायिक शौचालय, पंचायत घर, ग्राम निधि भुगतान सहित विभिन्न बिंदुओं पर विस्तृत समीक्षा की एवं संबंधित को जरूरी निर्देश दिए। बैठक में सीडीओ अनिल कुमार सिंह, पीडी केके पांडेय, डीडीओ अरविंद कुमार, डीएसटीओ राजेश कुमार सिंह, डीसी मनरेगा प्रेम प्रकाश त्रिपाठी, बीएसए लक्ष्मी कांत पांडेय, एड़ीआईओ विपिन सहित जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

    आईजीआरएस में निस्तारण के साथ शिकायतकर्ता की संतुष्टि पर फोकस करें अफसर : डीएम

    डीएम ने अफसरों की पाठशाला लगाकर आईजीआरएस शिकायतों के गुणवत्ता परक निस्तारण टिप्स दिए। सभी अफसर आईजीआरएस के जरिए प्राप्त शिकायतों के गुणवत्ता परक निस्तारण के साथ-साथ शिकायतकर्ता से बातचीत कर अवश्य संतुष्ट कर दें, ताकि उसका फीडबैक लेने पर निस्तारण से अनभिज्ञता ना व्यक्त करें। उन्होंने कहा कि जनमानस की समस्याओं का तत्परता से निदान शासन की शीर्ष प्राथमिकता है। इसमें किसी भी स्तर पर लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी।

    शहनवाज़ गौरी

    Initiate News Agency (INA), लखीमपुर खीरी

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.