Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    अयोध्या। रामकथा पार्क में बनाया गया भव्य राजदरबार, सीएम योगी करेंगे भगवान राम का राजतिलक

    ....... अयोध्या में 9 लाख दीपों व लेजर लाइट से जगमग होगी दीपोत्सव में रामनगरी 

    ....... दीपोत्सव का मुख्य आकर्षण राम पैड़ी राम कथा पार्क

    अयोध्या। मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम की धर्म नगरी अयोध्या में इस बार दीपोत्सव ऐतिहासिक होगा। मुख्य कार्यक्रम स्थल रामकथा पार्क में भगवान राम के राज्याभिषेक के लिए विशेष मंच बनाया जा रहा है। जहां पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित कई मंत्री और विदेशी अतिथि भी मंचासीन होंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल भगवान राम, सीता और लक्ष्मण के स्वरूपों का परंपरागत रूप से स्वागत करेंगे।


    राम नगरी अयोध्या में योगी सरकार द्वारा प्रायोजित पांचवें दीपोत्सव कार्यक्रम के लिए मुख्य कार्यक्रम स्थल राम कथा पार्क में तैयारियां अंतिम चरण में है। डीएम अयोध्या नीतीश कुमार ने कार्यक्रम स्थल का जायजा लेकर तैयारियों की समीक्षा की। अब मुख्यमंत्री स्वयं अयोध्या पहुंचकर समारोह के वस्तु स्थिति से अवगत होंगे।  दीपोत्सव को भव्य बनाने के लिए प्रशासन की पूरी टीम दिन-रात मेहनत कर रही है। 27 विभागों को इस कार्य में लगाया गया है। इस वर्ष का दीपोत्सव ऐतिहासिक होगा। 31 अक्टूबर से राम नगरी अयोध्या में शुरू होने वाले पांचवें दीपोत्सव कार्यक्रम की कड़ी में दीपोत्सव मेले का आगाज हो चुका है। एक नवंबर को राम बाजार का शुभारंभ होगा। वहीं, 2 नवंबर को पहले शोभायात्रा का रिहर्सल किया जाएगा और 3 नवंबर को मुख्य कार्यक्रम आयोजित होगा. इसके लिए राम कथा पार्क में विशेष रूप से मंच बनाने का कार्य अंतिम चरण में है।  शोभायात्रा के लिए कुल 11 रथों पर भगवान राम के जन्म से लेकर रावण वध तक के प्रसंग को दर्शाया गया है। भगवान राम के जन्म से लेकर लंका दहन तक के दृश्यों का होगा सजीव मंचन


    7,50,000 दीपक जलाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने के प्रयास में लगी डॉ. राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय की टीम ने भी 12000 वालंटियर की सूची बना ली है. अयोध्या में कुल 900,000 दीपक जलाए जाने हैं. राम की पैड़ी पर सभी दीपक जलाने की जगह नहीं है, इसलिए राम की पैड़ी पर 750,000 दीपक जलाए जाएंगे। शेष दीपक अयोध्या के घाट पर और मंदिरों पर अन्य स्थानों पर जलाए जाएंगे। बीते 4 वर्षों में हर बार रिकॉर्ड बनाते हैं।  अयोध्या में बनाए जा रहे हैं ढाई लाख दीपक बनकर तैयार हो गए हैं. अन्य स्थानों से आने वाले दीपक भी आ चुके हैं। वॉलिंटियर्स को पूरी तरह से ट्रेंड किया जा चुका है। राम की पैड़ी परिसर में मैपिंग का काम भी पूरा किया गया है। 2 नवंबर की शाम दीपक लगाकर तैयार कर दिए जाएंगे।दीपोत्सव 2021 कार्यक्रम में इस वर्ष कई नए आयोजन जोड़े गए हैं जिनमें दीपोत्सव मेला राम बाजार शामिल है। कार्यक्रम स्थल के करीब मुख्य सड़क मार्ग पर लगभग 25 से अधिक स्वागत द्वार बनाए गए हैं। जो रंगीन एलईडी लाइटों से सजे हैं। शाम ढले ही इन रंगीन रोशनी से सभी गेट जगमगा उठते हैं।आज 31 अक्टूबर से कार्यक्रम की शुरुआत हो जाएगी।

    देव बक्श वर्मा 

    Initiate News Agency (INA), अयोध्या

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.