Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    शाहजहांपुर। एनसीसी कैडेटों को "हार्टफुलनेस की सफाई की तकनीक" का अभ्यास कराया गया

    शाहजहांपुर। स्वामी शुकदेवानंद महाविद्यालय में रामचंद्र मिशन की ओर से चलाए जा रहे तीन दिवसीय कार्यशाला के दूसरे दिन 25 यूपी बटालियन के एनसीसी कैडेटों को "हार्टफुलनेस की सफाई की तकनीक" का अभ्यास कराया गया। 

    इस अवसर पर रामचन्द्र मिशन से पधारी ईरा त्यागी ने इस तकनीक के बारे में बताया कि इस विधि में हमारी मष्तिष्क से पुरानी छापों को हटाने के लिए आत्मसुझाव की शक्ति का प्रयोग होता है। यह हमारे वैचारिक स्वरूपों में सकारात्मक बदलाव ला कर हमें अपने हृदय से जोड़ देती है जो हमारा मार्गदर्शक बन जाता है। 

    मुख्य प्रशिक्षक दीपक त्यागी ने कहा कि जब हम अपने भीतर से आती हुई दिल की उन बातों को सुनना और प्रेरणाओं को समझना सीख जाते हैं तो हम बार बार हृदय की बातों को सुनकर अपने जीवन के मालिक बन जाते हैं। हृदय पर ध्यान करते हुए, मन के साथ हृदय के सूक्ष्म समन्वय की प्रक्रिया पूरी होती है। इसीलिए हम इस प्रक्रिया को हार्टफुलनेस कहते हैं। 

    एस.एस कालेज के सचिव डॉ. अवनीश मिश्र ने कहा कि हार्टफुलनेस संस्थान से भारतीय बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधु और देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद जैसे कई दिग्गजो का जुड़ा होना सिद्ध करता है कि यह मिशन कितना व्यापक है। कार्यक्रम की इसी कड़ी में कैडेटों द्वारा गर्रा घाट पर वृहत सफाई अभियान चलाया गया। 

    इस अवसर पर बोलते हुए सूबेदार जसवंत सिंह ने कहा कि शरीर के साथ साथ आत्मा और पर्यावरण दोनों की सफाई आवश्यक है। डॉ. आलोक कुमार सिंह के निर्देशन में हुए इस कार्यक्रम में डॉ. प्रांजल शाही, सूबेदार रंजीत सिंह, डॉ. चंदन गिरी गोस्वामी, डॉ. सन्दीप दीक्षित, डॉ. प्रमोद यादव, डॉ. श्रीकांत मिश्रा उपस्थित रहे।



    फ़ैयाज़ उद्दीन

    Initiate News Agency(INA), शाहजहाँपुर

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.