Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    गाजीपुर: राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत छात्र-छात्राओं को किया जागरूक

    गाजीपुर: राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम (आरकेएसके) के तहत  राजकीय बालिका इंटर कॉलेज मोहम्दाबाद में किशोर स्वास्थ्य मंच का आयोजन किया गया। इस दौरान सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र मुहम्मदाबाद के चिकित्सा अधीक्षक डा० आशीष राय ने किशोर-किशोरियों के स्वास्थ्य पर चर्चा की। इसके साथ ही छात्र-छात्राओं की हीमोग्लोबिन सहित अन्य जाँचें भी की गईं।

    डॉ राय ने बताया कि राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत 10 से 19 वर्ष के किशोर एवं किशोरियों को स्वास्थ्य केन्द्रों के माध्यम से समुदाय स्तरीय सेवायें प्रदान की जाती हैं | इस कार्यक्रम के अंतर्गत शिशु मृत्यु दर एवं कुल प्रजनन दर को कम करने के लिए किशोर प्रजनन एवं यौन स्वास्थ्य को एक मुख्य घटक माना गया है। जिससे इसको मुख्यधारा में जोड़ा जा सके । इसके अंतर्गत स्वास्थ्य उन्नयन, किशोरों में पोषण, आकस्मिक चोट, हिंसा (लिंग आधारित), असंक्रमणकारी रोग , मानसिक स्वास्थ्य एवं  में जानकारी तथा सलाह देना है।

    ब्लॉक कार्यक्रम प्रंबधक संजीव कुमार ने छात्राओं को शारीरिक व मानसिक समस्याओं को लेकर अपनी झिझक को तोड़ने के लिए प्रेरित किया। कार्यक्रम के दौरान उन्हें शरीरिक बदलावों से परिचित कराते हुए किशोरावस्था में होने वाली समस्याओं से भी अवगत कराया गया। इसके साथ ही निराकरण की भी जानकारी दी गयी। 

    चिकित्सक डा० आर के वर्मा ने किशोरावस्था के दौरान किशोर-किशोरियों की मानसिक स्थिति पर चर्चा करते हुए पढ़ाई के दौरान होने वाले चिड़चिड़ापन, समस्याओं से परिजनों, गुरुजनों को अवगत कराने के बारे में बताया। इसके साथ डॉक्टर-विशेषज्ञ से संपर्क करने की भी सलाह दी गयी। किशोरियों को शारीरिक व व्यवहारिक परिवर्तन के दौरान सजग होकर रहने की सलाह दी गयी और उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की। 

    इस कार्यक्रम में आशा सिंह, चंदन राम एल टी व स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों सहित शिक्षक व छात्र-छात्राएं मौजूद रहे।


    Initiate News Agency(INA), गाजीपुर

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.