Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    कानपुर। आईआईटी कानपुर में ड्रोन मेला का आयोजन

    कानपुर। ड्रोन / मानव रहित हवाई वाहनों (यूएवी) की तकनीक बहुत तेजी से विकसित हो रही है और अब हमारी फसलों पर कीटनाशकों के छिड़काव,  देश के दूरदराज के कोनों में दवाओं और टीकों के वितरण से लेकर दिन/रात निगरानी आदि के माध्यम से कानून व्यवस्था बनाए रखने वाले  अनुप्रयोगों से हमारे जीवन पर बड़ा प्रभाव पड़ने लगा है। 


    इन सब को ध्यान में रखते हुए, नागरिक उड्डयन मंत्रालय, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर और फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) ने  आईआईटी कानपुर परिसर में उड़ान प्रयोगशाला में एक "ड्रोन मेला" का आयोजन किया।  इस कार्यक्रम का फोकस किसानों के बीच ड्रोन की स्वीकार्यता में सुधार के लिए जागरूकता पैदा करना और स्कूलों के युवा छात्रों को इस तेजी से उभरते क्षेत्र में अध्ययन के लिए प्रेरित करने के लिए प्रोत्साहित करना था। इस कार्यक्रम में विभिन्न ड्रोन कंपनियों ने भाग लिया, जिन्होंने विभिन्न छात्रों और संकाय सदस्यों द्वारा प्रदर्शित आई आई टी (IIT) कानपुर में चल रहे अत्याधुनिक शोध के साथ-साथ अपने उत्पादों का प्रदर्शन किया।


    दर्शकों में स्कूली बच्चे, किसान और यूपी पुलिस बल के सदस्य शामिल थे जो स्वयं इस तकनीक के प्रमुख उपयोगकर्ता और प्रमोटर हैं।

    इब्ने हसन ज़ैदी

    Initiate News Agency (INA) , कानपुर

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.