Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    आगरा। सीएचसी बाह पर फार्मासिस्ट की मनमानी बाहर से लानी पड़ रही दबाएं, मरीजों एवं दीमारदारों का हंगामा

    आगरा। जनपद के कस्बा बाह क्षेत्र के अंतर्गत सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर फार्मासिस्ट की मनमानी से ग्रामीण दीमारदार परेशान है। फार्मासिस्ट की मनमानी के चलते उन्हें बाहर के चहते मेडिकल के लिए दवा लिखकर मगाई जाती है। जिस पर ग्रामीणों ने फार्मासिस्ट की हरकत को लेकर जमकर हंगामा किया और कार्रवाई की मांग की है।


    आपको बता दें उत्तर प्रदेश सरकार स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर काफी गंभीर है साथ ही ग्रामीण अंचल क्षेत्र में लोगों को ज्यादा से ज्यादा स्वास्थ्य सेवाओं का निशुल्क फायदा मिले जिसके लिए लगातार नित नई योजनाएं चलाई जा रही है। बारिश के मौसम के बाद लगातार क्षेत्र में डेंगू, मलेरिया, वायरल बुखार से  पीड़ित आर्थिक कमजोर मरीज एवं उनके दीमारदार स्वास्थ्य केंद्रों पर निशुल्क इलाज के लिए पहुंच रहे हैं। मगर सरकार की स्वास्थ्य सेवाओं को स्वास्थ्य कर्मी पलीता लगाते नजर आ रहे हैं। ऐसा ही एक मामला बाह कस्बा क्षेत्र के शंभू नाथ आजाद सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का प्रकाश में आया है। 

    ग्रामीणों के आरोप के स्वास्थ्य केंद्र पर तैनात फार्मासिस्ट रघुराज अपनी मनमानी कर रहा है जिसके चलते लोगों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। गुरुवार को सीएचसी केंद्र अपने मरीजों को लेकर पहुंचे ग्रामीणों का आरोप है कि अस्पताल में भर्ती उनके मरीजों के लिए फार्मासिस्ट की पर्ची पर उन्हें बाहर से दवा खरीदनी पड़ रही है। अस्पताल परिसर में उन्हें दवा कम ही उपलब्ध कराई जा रही हैं। फार्मासिस्ट कमीशन खोरी के चक्कर में बाहर के चहते मेडिकलों से दवा लाने के लिए कहता है। अगर मरीज धोखे से किसी दूसरे मेडिकल से दवा लाते हैं तो उन्हें गलत बताकर वापस कर देता है। पर्चे पर अपने चहेते मेडिकल से दवा लाने को लेकर एक मरीज के परिजन से फार्मासिस्ट का विवाद हो गया। विवाद इतना हो गया कि मरीज और फार्मासिस्ट के बीच हाथापाई की नौबत तक आ गई। पर वह लोग मौजूद लोगों ने हंगामा किया। जिसका एक वीडियो सोशल मीडिया पर किसी व्यक्ति द्वारा बनाकर वायरल का दिया गया। वीडियो वायरल होने के बाद सीएचसी केंद्र पर तैनात स्वास्थ्य कर्मियों में हड़कंप मच गया। जैसे तैसे मरीजों और दीमारदारों को शांत कर आ गया। आनन-फानन में सीएचसी केंद्र प्रभारी ने डेंगू वार्ड से फार्मासिस्ट को हटाकर ओपीडी में ड्यूटी लगाई है। वही सीएचसी केंद्र पर मरीजों की जांच के लिए आई नई सीबीसी खून जांच की मशीन पिछले एक सप्ताहा से खराब पड़ी हुई है। जिस पर लोगों को बाहर निजी प्राइवेट पैथोलॉजियों से अपनी की जांचें करानी पड़ रही है। जहां गरीब आर्थिक स्थिति से कमजोर लोगों से उल्टे सीधे रुपए वसूले जा रहे हैं। वही एक मरीज के परिजन ने जिला चिकित्सा अधिकारी सहित मुख्यमंत्री पोर्टल पर फार्मासिस्ट की मनमानी को लेकर शिकायत की है। वही सीएचसी पर तैनात फार्मासिस्ट पूर्व में भी लापरवाही को लेकर निलंबित हो चुका है। चर्चित फार्मासिस्ट से ग्रामीण परेशान है उन्होंने जिला चिकित्सा अधिकारी से शिकायत कर कार्रवाई की मांग की है।

    इसी संदर्भ में सीएचसी केंद्र बाह प्रभारी डॉ जितेंद्र वर्मा का कहना कि शिकायत मिलने पर फार्मासिस्ट को तत्काल डेंगू वार्ड से हटाकर ओपीडी में ड्यूटी लगाई गई है। सीबीसी मशीन को ठीक कराने के लिए जिला चिकित्सा अधिकारी को पत्र लिखा गया है। जल्दी ठीक कराई जाएगी।

    संदीप सागर

    Initiate News Agency (INA), आगरा

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.