Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    अयोध्या। 500 लेजर ड्रोन के जरिए देखेंगे रामकथा, पांचवें दीपोत्सव पर नौ लाख दीपो से जगमग होगी अयोध्या, कई और भव्य आयोजन होगे

    • अयोध्या में दीपोत्सव 01 नवंबर से 06 नवंबर तक
    • दीपावली का मुख्य कार्यक्रम 03 नवंबर को 

    अयोध्या। मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम की धर्मनगरी अयोध्या में पांचवें दीपोत्सव को विश्वस्तरीय भव्यता प्रदान करने के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है। दीपोत्सव में झांकियां आकर्षक का केन्द्र होंगे। राम लक्ष्मण और सीता जी का अयोध्या आगमन पुष्पक विमान से होगा। अयोध्या को सजाने का कार्य चल रहा है। दीपोत्सव की तैयारी के लिए प्रमुख सचिव पर्यटन एवं संस्कृति मुकेश मेश्राम ने नए घाट पर स्थित यात्री निवास में 5वें दीपोत्सव के दौरान आयोजित होने वाले कार्यक्रमों व अब तक तैयारी को जिलाधिकारी अनुज कुमार झा व अन्य विभागीय अधिकारियों, आयोजनों में लगाए गए एजेंसियों के साथ रिव्यू किया।


    जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने प्रमुख सचिव पर्यटन एवं संस्कृति को 01 नवंबर से 06 नवंबर तक आयोजित होने वाले कार्यक्रमों का बिंदुवार ब्यौरा प्रस्तुत किया।  मुख्य कार्यक्रम 03 नवंबर को होना निश्चित हुआ है। भगवान श्रीराम, माता सीता, अनुज लक्ष्मण के साथ अयोध्या पुष्पक विमान से आगमन, भगवान श्रीराम के अयोध्या में ऋषि मुनियों, अनुज भरत शत्रुघ्न द्वारा स्वागत की तैयारी, रामकथा पार्क में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों, पूरे दीपोत्सव में लगभग 09 लाख दियों को प्रकाशमय करने की तैयारी, सरयू आरती, राम की पैड़ी सहित अन्य तैयारियों को पूरा किया जा रहा है।

    500 लेजर ड्रोन के जरिए होगा रामकथा का प्रदर्शन। 500 ड्रोन द्वारा रामायण कालीन दृश्यों को दर्शाने का लेजर शो, 30 लाइट गेट व पूरे अयोध्या को सजाने, हेलीकाप्टर द्वारा आकाश से पुष्पवर्षा, विदेशी रामलीला व स्थानीय रामलीला दलो द्वारा प्रस्तुत किए जाने वाले रामलीला प्रसंगों का मंचन, राम की पैड़ी पर मुख्य अतिथि साधुसंतों तथा राम दरबार के लिए मंच व्यवस्था की जा रही है।


    दीपक जलाने के लिए वॉलिंटियर पहनेंगे इस बार खास पोशाक। दियों को जलाने के लिए विशेष पोषाक एक टीशर्ट व कैप में 12 हजार वालिस्टियर्स को अवध विश्वविद्यालय द्वारा लगाया जा रहा है। टीशर्ट पर 5 दियों का चित्र प्रिंट रहेगा। प्रमुख सचिव ने लगाए गए सभी एजेंसियों व अधिकारियों को निर्देश दिए कि समन्वय बनाकर टीम भावना के साथ आयोजन को सफल बनाने में पूरे मनोयोग से लग जाएं। योगी सरकार के कार्यकाल का यह पांचवां दीपोत्सव है। चुनावी माहौल में और आकर्षित किया जा रहा है। विश्व रिकॉर्ड बनाया जायेगा।

    देव बक्श वर्मा 

    Initiate News Agency (INA), अयोध्या

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.