Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    देवबंद: 492 साल के बाद श्रीराम मंदिर के निर्माण के स्वर्णिम पल के हम साक्षी बने: विकास त्यागी

    --शनिवार की रात खर और दूषण वध, सीता हरण संवाद लीला का सुंदर मनोहारी मंचन


    देवबंद: श्री विष्णु कला मंडल देवबंद के तत्वावधान में आयोजित रामलीला महोत्सव में शनिवार की रात्रि खर और दूषण वध, सीता हरण, व रावण जटायु संवाद लीला का सुंदर मनोहारी मंचन किया गया।

    शनिवार की रात्रि श्रीरामलीला मंचन में कलाकारों द्वारा पंचवटी पर जब स्वरूपनखा राम लक्ष्मण को परेशान करती हैं तो लक्ष्मण उनकी नाक काट देते हैं और जब उसकी सहायता के लिए खर और दूषण नाम के राक्षस आते हैं तो वह भी मारे जाते हैं इसके बाद में रावण को जाकर नाक कटी स्वरूपनखा सारा वृतांत बताती हैं जिस पर रावण छल से सीता का हरण कर लेता है रास्ते में जटायु रावण को रोकता है और उसका उससे भयंकर युद्ध होता है अंत में रावण अग्निबाण से उसके पंख जला देता है और सीता को लेकर लंका पहुंच जाता है। 

    राम की भूमिका दीपक प्रजापति, लक्ष्मण की भूमिका सागर कश्यप, सीता की शिवम सैनी, स्वरूपनखा की लक्ष्मण सैनी, रावण की भरत शर्मा, खर व दूषण की भूमिका अजय सैनी व सतबीर सैनी व जटायु की भुमिका लाखन द्वारा किया गया। मंचन के उपरांत रामलीला कमेटी के अध्यक्ष नितिन गुप्ता ने बताया रामलीला का पुराना इतिहास दोराहा जा रहा है रामजी का भवन मंचन के दौरान दर्शकों से भरा रहता था। हजारों की संख्या में प्रतिदिन दर्शक रामलीला देखने पहुंच रहे हैं। 

    मंचन के दौरान अपने साथियों के साथ रामलीला देखने पहुंचे बजरंग दल के प्रदेश संयोजक विकास त्यागी ने अपने संबोधन में कहा रामलीला मंचन इस वर्ष का बेहद महत्वपूर्ण है क्योंकि 492 साल के बाद श्रीराम मंदिर का निर्माण होने जा रहा है और इस स्वर्णिम पल के हम साक्षी बने है विकास त्यागी को रामलीला कमेटी की तरफ से पटका और प्रतीक चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया। 

    इस अवसर पर मंडल संचालक नरेश मित्तल मुख्य निर्देशक अशोक शर्मा अध्यक्ष नितिन गुप्ता कोषाध्यक्ष गगन मित्तल, मंडल उपाध्यक्ष अरुण गोयल, अनिल उपाध्याय, महामंत्री सचिन शर्मा सह कोषाध्यक्ष निखिल अग्रवाल, वैभव अग्रवाल, सचिन माहेश्वरी तुषार मित्तल दशहरा प्रमुख मनीष भारती निर्देशक बलवीर सैनी, मनीष भारती, शिवम गुप्ता अक्षय बंसल अमित भारती आदि मुख्य रूप से मौजूद रहे।


    Initiate News Agency (INA), देवबंद

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.