Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    शाहजहांपुर। खिरनीबाग स्थित रामलीला मैदान में 28 अक्टूबर से 03 नवम्बर तक दीपावली मेले की तैयारी शुरू

    --पटरी, रेहड़ी विक्रेताओं को उपरोक्त अवसर पर अपनी आय बढ़ाये जाने के लिए लगाया जाएगा मेला


    शाहजहांपुर। जनपद स्तर पर नगर निगम की ओर से दीपावली मेले का आयोजन की तैयारी गतिमान है। मेले का आयोजन खिरनीबाग स्थित रामलीला मैदान में 28 अक्टूबर से 03 नवम्बर के मध्य रखने की तैयारी की गयी है। यह बात जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह ने नवीन कलेक्ट्रेट सभागार में मीडिया बन्धुओं से वर्ता के दौरान कही। 

    उन्होंने कहा है कि खिरीनबाग रामलीला मैदान के साथ ही पुलिस लाइन में भी दीपावली मेले का आयोजन करने की तैयारी की जा रही है। कहा है कि सरकार की मंशानुसार दीपावली मेले का आयोजन नगर पालिकाओं में भी किया जाएगा। सिंह ने कहा है कि परम्परागत रूप से दीपावली के अवसर पर बड़ी संख्या में आम जनमानस द्वारा घरेलू उपयोग की विभिन्न वस्तुओं का क्रय किया जाता है। 

    साथ ही त्यौहार के अवसर को उल्लासपूर्वक मनाये जाने के परिप्रेक्ष्य में स्थानीय स्तर पर विभिन्न मनोरंजनात्मक गतिविधियाँ कियान्वित होती हैं। उन्होंने कहा है कि इस दीपावली मेले का मुख्य उद्देश्य पटरी, रेहड़ी विक्रेताओं को उपरोक्त अवसर पर अपनी आय बढ़ाये जाने के दृष्टिगत एक उपयुक्त प्लेटफार्म उपलब्ध कराना है। 

    कहा है कि दीपावली मेले का आकर्षक होगा और जनसमूह को मनोरंजनात्मक गतिविधियों को भी सुगमतापूर्वक सुरक्षित रूप से उपलब्ध कराए जाने की भी व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने कहा है कि मेले में पटरी दुकानदारों हेतु समुचित विक्रय स्थल उपलब्ध कराये जाने के साथ फूड स्टाल एवं बच्चों के लिये सुरक्षित प्रकार के झूले आदि के मनोरंजनात्मक स्टाल उपलब्ध होगे। 

    डीएम ने कहा है कि मेले में एक सांस्कृतिक मंच भी बनाया जाएगा, जहाँ न केवल विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों बल्कि अन्य प्रकार के आकर्षक कार्यक्रम जैसे कि मैजिक शो, नुक्कड़ नाटक, कठपुतली, स्थानीय लोक गायन, स्थानीय कौशल एवं कला का प्रदर्शन आदि मेले को आकर्षक बनाये जाने के दृष्टिगत स्वच्छता सेल्फी /सेल्फी विद ग्रेट लीडर्स तथा विभिन्न प्रकार के पोस्टर, स्लोगन आदि की प्रतियोगिताओं को आयोजित कराये जाने की गतिविधियां भी संपादित कराई जाएंगी जिससे अधिकाधिक संख्या में उपरोक्त स्थल पर जनमानस की प्रतिभागिता सुनिश्चित हो। 

    नगर आयुक्त संतोष शर्मा ने कहा है कि शहरी समृद्धि के तहत गांधी भवन में 26 एवं 28 अक्टूबर को स्ट्रीट बेंडरो, श्रमिकों का पंजीकरण एवं प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के लाभार्थियों की एक डेडीकेटेड पंजीकरण डेस्क लगाए जाने के साथ ही बैंकों के सहयोग से डिजिटल लेन-देन के विषयगत जानकारी दिये जाने के स्टाल लगाए जाने की व्यवस्था की जा रही है। कहा है कि मेले में वेस्ट मैनेजमेन्ट एवं गोबर से बनने वाले प्रोजेक्ट व स्वास्थ्य विभाग की ओर से कोविड टीकाकरण का भी कैम्प आयोजित किया जाएगा। 

    नगर आयुक्त ने कहा है कि  दीपावली मेले में ओ.डी.ओ.पी. एवं एम.एस.एम.ई. के स्टाल को भी अनिवार्यतः सम्बन्धित विभाग के सहयोग से लगाया जाएंगे। माटी कला बोर्ड के सहयोग से मिट्टी के विभिन्न खिलौने मेले का आकर्षक बिन्दु होंगे। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहें।


    फ़ैयाज़ उद्दीन 

    Initiate News Agency(INA), शाहजहाँपुर

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.