Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    अयोध्या। रेप के मामले में न्यायालय ने सुनाई 20 साल की कठोर कारावास और 20 हजार जुर्माना\पीड़िता को मिलेगी जुर्माने की आधी धनराशि

    अयोध्या। अयोध्या जनपद के मवई  थाना क्षेत्र में शौच के लिए गई 13 वर्षीय छात्रा से जान से मारने की धमकी देकर दुराचार करने के मामले मेंं जेल की सलाखों के पीछे निरुद्द दोष सिद्घ पाक्सो आरोपित अभियुक्त  को 20 साल की सजा से दंडित किया गया साथ ही 20 हजार जुर्माना भी किया गया है। 

    यह फैसला विशेष न्यायाधीश पॉक्सो एक्ट प्रथम शैलेंद्र वर्मा ने पीड़िता एवं अन्य गवाहों के बयान के आधार पर सुनाया। साथ ही जुर्माना की आधी धनराशि पीड़िता को देने का भी आदेश दिया है। पाक्सो आरोपित को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच जेल भेज दिया गया।

    मामला अयोध्या जनपद के मवई थाना क्षेत्र का वर्ष 2018 का है। अभियोजन पक्ष  ने पाक्सो आरोपित को सजा दिलाने के लिए जोरदार पैरवी किया । अभियोजन पक्ष के मुताबिक 24 मई 2018 की रात 10 बजे गांव की 13 वर्षीय बालिका घर के सामने शौच के लिए गई थी तभी बगल के रहने वाले सुशील यादव उसे खेत में अकेला पाकर उसके पास पहुंचे । 

    जान से मारने की धमकी देते हुए जबरन दुराचार किया। दहशत सुदा बालिका रोते हुए अपने घर पहुंच कर अपने माता पिता को घटना से अवगत कराया। बताया जाता है कि पीड़िता कक्षा आठ उत्तीर्ण  थी  जिसकी तहरीर पर थाना मवई  में आरोपित सुशील यादव के खिलाफ मुकदमा अपराध संख्या 138 / 18 धारा 376 , 506  व पॉक्सो एक्ट में दर्ज हुआ। 

    अभियोजन पक्ष की ओर से 11 गवाहों में से आठ को गवाही के लिए अदालत में पेश किया गया। पीड़िता व गवाहों के बयान के आधार पर  पाक्सो आरोपित सुशील यादव पर दोष सिद्घ  किया गया। इसके बाद रेप की धारा 376 में 15 साल का कठोर कारावास और 15 हजार जुर्माना  धारा 506 में 5 साल की सजा व 5 हजार  जुर्माना से दंडित किया गया। पाक्सो आरोपित घटना के बाद से ही कारागार में बंद रहा है ।

    लोग गलत काम करने से नहीं डरते हैं। न्यायालय द्वारा जब इस तरह से आरोपियों को दंडित किया जाएगा तो भय का वातावरण बनेगा। अभी कुछ दिन पूर्व एक विधायक को सजा हुई है। इसके पहले एक कथित समाजसेवी को सजा हुई है। न्यायालय को जब यह विश्वास हो जाता है और साक्ष्य मिल जाती है कि दोषी ने दोष किया है तो उसे दंड मिलना ही उचित है।

     


    देव बक्श वर्मा 

    Initiate News Agency(INA), अयोध्या

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.