Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    शाहजहांपुर। प्रमुख सचिव नोडल अधिकारी ने विकास कार्यों की समीक्षा बैठक ली

    शाहजहांपुर। प्रमुख सचिव/जनपद के नोडल अधिकारी जितेन्द्र कुमार ने विकास भवन सभागार में विकास कार्यों की समीक्षा बैठक ली। इस के दौरान उन्होंने कहा निर्माण एजेंसी निर्माणाधीन भवनों, सड़को, पुलों आदि के निर्माण कार्य में क्वालिटी पर विशेष ध्यान दें एवं निर्माण कार्य को समय से पूर्ण कराएं। उन्होंने कहा है कि निर्माण एजेंसी का कार्य होता है कि निर्माण कार्य की क्वालिटी को चेक करना। 

    इसलिए अपनी साइड पर जाकर, हो रहें निर्माण कार्य अपनी देख-रेख में पूर्ण कराएं। उन्होंने स्पष्ट शब्दों में कहा है कि अगर संज्ञान में आया कि अधिकारी निर्माण कार्य अपनी देख-रेख में नहीं करा रहें है तो उन अधिकारियों के विरूद्ध विधिक कार्यवाही की जाएगी। कहा है कि अधिकाकरी समस्या का हिस्सा न बनकर समाधान का हिस्सा बनें। चूॅंकि अधिकारियों का कार्य समस्याओं का समाधान करना होता है। 

    जितेन्द्र कुमार ने कहा है कि जिन निर्माण कार्यों का लोकार्पण हो सकता है निर्माण कार्य पूर्ण अवस्था में हैं, उन निर्माण कार्याें की सूची शासन को उपलब्ध कराई जाएं। कहा है कि 7 परियोजनाएं ऐसी है जो लोकार्पण के लिए शेष है और 6 परियोजनाएं पर्यटन विभाग की है जो गतिमान है। नोडल अधिकारी ने कहा है कि ऐसी परियोजनाएं जो पूर्ण होने की अवस्था में है उन्हें शासन का टाइम गाइडलाइन के अनुसार नवम्बर माह तक प्रत्येक दशा में पूर्ण कर लिया जाए अन्यथा सम्बन्धित के विरूद्ध विधिक कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने सार्वजनिक शौचालय एवं आपरेशन कायाकल्प के कार्य में अच्छा फीडबैक मिलने पर अधिकारियों की सराहना की। 

    पंचयात भवनो के निर्माण के सम्बन्ध में कहा है कि निर्माण कार्य यथाशीघ्र पूर्ण किया जाए। कहा है कि पंचायत भवनों के निर्माण कार्य की गति में परिवर्तन न आए तो सम्बनिधत को दण्डित करें। प्रमुख सचिव ने कहा है कि बस चार्जिंग स्टेशन का कार्य पूर्ण कर लिया गया है और जल्द ही इलेक्ट्रॉनिक बसों का संचालन कर दिया जाएगा। उन्होंने इलेक्ट्रॉनिक बसों के संचालन हेतु तिलहर, पुवायां, रोजा आदि स्थानों का जिक्र करते हुए रूट निर्धारण करने के निर्देश दिए। कहा है कि तहसील तिलहर में सम्बन्धित कार्यदायी संस्था द्वारा तहसीलदार के बैठने हेतु कार्यालय कक्ष की व्यवस्था की जाए। 

    नोडल अधिकारी ने आयुष्मान गोल्डन कार्ड की स्थिति संतोषजनक न मिलने पर नाराजगी व्यक्त की है। कहा है कि तहसील दिवस एवं थाना समाधान दिवस के अवसर पर आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनाए जाने हेतु विशेष कैम्प का आयोजन किया जाए। इसके साथ ही यह भी कहा है कि आयुष्मान गोल्डन कार्ड से लाभार्थियों को चिकित्सा हेतु क्या-क्या लाभ दिया जाता है इस दिशा में विशेष प्रचार-प्रसार किया जाए। कहा है कि जब लाभार्थियों को गोल्डन कार्ड से मिलने वाले लाभ की जानकारी प्राप्त होगी तो वह गोल्डन कार्ड का महत्व को समझेंगे और साथ ही लाभ भी उठाएंगे। 

    उन्होंने परिवार नियोजन के कार्यों में गति लाने के निर्देश दिए हैं। प्रमुख सचिव ने कहा है कि वर्षा ऋतु का अन्तिम माह चल रहा है। ऐसे में जलजनित बीमारियों का प्रकोप बढ़ जाता है। उन्होंने साफ-सफाई जल निकासी आदि के कार्यो को अभियान चलाकर करने के निर्देश दिए है। कहा है कि कटे, फटे फल मार्केट में नहीं बिकने चाहिए। इसपर उन्होंने अभियान चलाकर कार्यवाही करने के निर्देश दिए है। 

    शहरी क्षेत्रों में गैर परम्परागत स्थान पर पड़ने वाले कूड़े को अभियान चलाकर हटाने के निर्देश दिए है। उन्होंने शहरी क्षे़त्रो में नगर विकास विभाग द्वारा अभियान चलाकर विद्यालयों की साफ-सफाई एवं सेनेटाइजेशन कराने के निर्देश दिए है। इसी प्रकार ग्राम पंचायतों में विद्यालयों की साफ-सफाई एवं सेनेटाइजेशन कराने हेतु पंचायती राज विभाग को निर्देश दिए है। कहा है कि साफ-सफाई एवं डेंगू, मलेरिया आदि से पीड़ितों की शिकायतों हेतु कंट्रोल रूम की स्थापना की जाए। नोडल अधिकारी ने नहरों की सफाई कराने के निर्देश दिए है। 

    विद्युत विभाग का बकाया भुगतान पर त्वरित कार्यवाही करने के निर्देश दिए है। निराश्रित गोवंशों हेतु क्षमता बढ़ाने के निर्देश दिए है। कहा है कि जो गौशालाएं निर्माणाधीन है उन गौशालाओं का निर्माण कार्य यथाशीघ्र पूर्ण किया जाए। पशुपालकों को सर्वाधिक निराश्रित गोवंशों प्रदेश में सबसे अधिक शाहजहांपुर में दिये जाने पर अधिकारियों की सराहना की है। पेय जल योजना के तहत घर-घर जल कनेक्शन पर तीव्र गति से कार्य करने के निर्देश दिए है। 

    उन्होंने वृक्षारोपण अभियान के अन्तर्गत रोपित किए गये वृ़क्षों का सत्यापन कर सूखे पौधों के स्थान पर नये वृक्ष रोपित  करने के निर्देश सम्बन्धित विभाग को दिए है। इस अवसर पर जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह, पुलिस अधीक्षक एस आनन्द, मुख्य विकास अधिकारी श्याम बहादुर सिंह, नगर आयुक्त संतोष शर्मा, अपर जिलाधिकारी प्रशासन राम सेवक द्विवेदी, प्रिंसिपल मेडिकल कालेज राजेश कुमार, मुख्य चिकित्साधिकारी एसपी गौतम आदि अधिकारी उपस्थित रहें।


    फ़ैयाज़ उद्दीन 

    Initiate News Agency (INA), शाहजहांपुर

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.