Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    गाजीपुर: नेशनल टीबी एलिमिनेशन प्रोग्राम में शामिल हुए डॉ स्वतंत्र सिंह,और डॉक्टर मिथिलेश यादव सीखें क्षय रोग के खत्म करने के गुण

    गाजीपुर: क्षय रोग को 2025 तक जड़ से खत्म करने के लिए प्रधानमंत्री ने ठाना है। इसी के तहत लगातार क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम चलाया जा रहा है। इस कड़ी में 6 से 8 सितंबर तक आगरा में नेशनल टीबी एलिमिनेशन प्रोग्राम के तहत स्टेट टीबी ट्रेनिंग सेन्टर, आगरा मे दोनो चिकित्सको को एम डी आर मरीजों के इलाज के लिए प्रशिक्षण के कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। 

    जिसमें पूरे प्रदेश से आए हुए डॉक्टरों को प्रशिक्षित किया गया। वही जनपद गाजीपुर से कार्यक्रम में शामिल होने के लिए डॉ स्वतंत्र सिंह और डॉ मिथिलेश यादव गए थे। वही इस कार्यक्रम के अंतिम दिन डॉ स्वतंत्र सिंह और डॉ मिथिलेश यादव को इस प्रोग्राम में शामिल होने का प्रमाण पत्र दिया गया।

    डॉ स्वतंत्र सिंह ने बताया कि 2025 तक टीबी मुक्त भारत करने के उद्देश्य को लेकर इस प्रोग्राम का आयोजन किया गया था। जिसमें मुख्य रुप से ड्रग रेजिस्टेंस मरीज को कौन सी दवा दी जाए, ताकि इस पर कंट्रोल हो सके। इसके अलावा टीबी के लक्षण  बच्चों में भी दिखने लगा है। जिसके लिए ड्रग को मॉडिफाई किया गया है। साथ ही उन्होंने बताया कि इलाके में कोई भी टीबी मरीज छूटा नहीं है, इसलिए अब गांव-गांव और घर-घर बलगम जांच करने का भी निर्देश दिया गया है।

    उन्होंने बताया कि इस वर्कशॉप में एचआईवी के मरीजों का सत्यापन और मास्क अनिवार्य रूप से लगाने के बारे में बताया गया। क्योंकि कोविड-19 के प्रथम फेज  से लेकर अब तक लगातार मास्क लगाने की वजह से प्रदेश में टीबी के मरीजों की संख्या में कमी आई है। उन्होंने बताया कि इसके पूर्व यह कार्यक्रम 2020 में हुआ था। लेकिन इस बार कोविड-19 के चलते यह कार्यक्रम सितंबर में दो शिफ्ट में हुआ। प्रथम शिफ्ट 1 से 3 सितंबर और सेकण्ड 6 से 8 सितंबर तक चला है।

    डॉ मिथिलेश ने बताया कि 1 अप्रैल 2021 से 30 जून 2021 तक जनपद में 362 मरीजों को चिन्हित किया गया है, जिनका इलाज नि:शुल्क शुरू कर दिया गया है। इसमें से 240 मरीजों को निक्षय पोषण योजना के तहत करीब 88000 का भुगतान किया जा चुका है। जिन लोगों का खाता नंबर नहीं मिल पाया या किन्हीं कारणों से उनका इस योजना के तहत अब तक लाभ नहीं मिल पाया है। उन सभी लोगों के लिए विभाग उनका पूरा डाटा लेकर भुगतान भेजने की तैयारी में लगा हुआ है।


    Initiate News Agency (INA)

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.