Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    सम्भल। संचारी रोगों पर नियंत्रण हेतु जिलाधिकारी की प्रेस कॉन्फ्रेंस

    सम्भल। कलेक्ट्रेट सभागार बहजोई में संचारी रोगो पर नियंत्रण हेतु जिलाधिकारी एवं मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया गया। कॉन्फ्रेंस में जिलाधिकारी द्वारा बताया कि शासन की मंशा के अनुरूप डेंगू मलेरिया चिकनगुनिया तथा अन्य संचारी रोग तथा दिमागी बुखार पर प्रभावी नियंत्रण तथा इनका त्वरित इलाज  सर्वोच्च प्राथमिकताओं में एक है। 

     संजीव रंजन, डीएम सम्भल

    संचारी रोगो के नियंत्रण के लिए जनपद में दिनांक 7/9/2021 से 16/9/2021 तक एक विशेष अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान के अंतर्गत प्रत्येक स्वास्थ्य कार्यकर्ता प्रत्येक घर जाकर बुखार के रोगियों की खोज करेंगे तथा घरों पर स्टीकर लगाए जाएंगे। जिलाधिकारी द्वारा जिला मलेरिया अधिकारी को निर्देशित किया गया कि निरंतर क्षेत्रों में मॉनिटर करे। मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सा अधीक्षको को निर्देशित किया कि सभी बुखार के रोगियों की डेंगू तथा मलेरिया की जांच कराएं।

    डेंगू के लक्षण, तेज बुखार के साथ सिर दर्द, जोड़ो और मांसपेशियों में दर्द, आंखों के पीछे दर्द, त्वचा पर लाल चकत्ते और थकान हो, तो तुरंत अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर निशुल्क उपचार कराएं। डेंगू से बचाव के उपाय बताते हुए कहा कि मच्छर के काटने से बचें। पूरे बाजू के कपड़े पहने सप्ताह में कूलर, फूलदान, पशु पक्षियों के बर्तन को साफ करें। गमलों में पानी जमा ना होने दें। पुराने टायर, डिस्पोजल, कप, कव्वाल में पानी जमा न होने दें। सोते समय हमेशा मच्छरदानी का उपयोग करें। पानी के बर्तन व्यक्ति को पूरी तरह ढक कर रखें।


    Initiate News Agency (INA)

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.