Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    शाहजहांपुर। एसएस कॉलेज में विश्व ओजोन दिवस पर पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया

    शाहजहांपुर। स्वमी शुकदेवानंद महाविद्यालय के रसायन विज्ञान विभाग की ओर से विश्व ओज़ोन दिवस के अवसर पर पोस्टर प्रतियोगिता आयोजित किया गया। ओज़ोन परत संरक्षण विषय पर आयोजित इस प्रतियोगिता में कुल 67 प्रतियोगियों ने भाग लिया। 

    जिनमें से पांच उत्कृष्ट प्रतियोगियों को पुरस्कृत किया गया। इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. अनुराग अग्रवाल ने कहा कि आधुनिकता की अंधी दौड़ में हमने जितने सुख सुविधा सम्पन्न जीवन शैली के आदी होते जा रहे है उतनी ही प्रकृति को नुकसान पहुंचाते जा रहे है। जिससे होने वाले नुकसान का अंदाजा भी नही लगाया जा सकता है। आई क्यू एसी के इंचार्ज डॉ. आदित्य सिंह ने कहा कि सभी विकसित राष्ट्रों ने अपनी विलासिता के लिए ऐसे हजारों उपक्रम किये है जिसका हर्जाना वे विकासशील राष्ट्रों से वसूलना चाहते है। 

    कार्यक्रम के समन्यवयक रसायन विभागाध्यक्ष डॉ. आलोक कुमार सिंह ने बताया कि 1987 में मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल के लगभग 8 साल बाद विश्व के प्रभावशील राष्ट्रों ने ओज़ोन दिवस को मनाने की सुधि ली। परंतु आजतक पूरे मानव सभ्यता के लिए प्रकृति द्वारा दिये अनमोल रक्षा कवच जिसे हम ओज़ोन परत के नाम से जानते है उसे बचाये रखने के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठा पाए है। 

    उन्होंने कहा कि धरती पर जीवन का अस्तित्व बचाये रखने के लिए जरूरी है कि विश्व का प्रत्येक नागरिक ओज़ोन परत को नुकसान पहुंचाने वाले रसायनों के उपयोग में कटौती करे। पोस्टर प्रतियोगिता में दिव्यांसी गुप्ता को प्रथम, सौंम्या सिंह को द्वितीय, शिवा को तृतीय, रिया वर्मा को चतुर्थ और अमन को पंचम स्थान मिला। 

    कार्यक्रम के अंत मे डॉ. शालीन सिंह ने सबका आभार प्रकट किया। इस अवसर पर डॉ चंदन गिरि गोस्वामी, डॉ. रमेश चन्द्रा, डॉ. रीता दीक्षित, डॉ. संदीप अवस्थी, मंजीत सिंह, अमितराज सिंह, सत्यपाल और विपिन उपस्थित रहे।


    फ़ैयाज़ उद्दीन सागरी 

    Initiate News Agency (INA), शाहजहाँपुर

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.