Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    शाहजहांपुर: आयुष्मान कार्ड बनाये जाने के लिए चलाये जा रहे अभियान

    शाहजहांपुर: आयुष्मान कार्ड बनाये जाने के लिए चलाये जा रहे अभियान अवधि में प्रत्येक आशा संगिनी द्वारा प्रत्येक ग्राम पंचायत में प्रतिदिन न्यूनतम 05 लाभार्थियों को विकास खण्ड मुख्यालय पर वॉछित अभिलेखो के साथ लाकर आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनाये जाएंगे। यह बात मुख्य विकास अधिकारी ने विकास भवन सभागार में स्वास्थ्य विभाग की ओर से परिवार नियोजन कार्यक्रम एवं आयुष्मान गोल्डन कार्ड की प्रगति की समीक्षा बैठक के दौरान कही। 

    उन्होंने परिवार नियोजन के लिए  प्रत्येक विकास खण्ड के बी0पी0एम0 को कम से कम 03-03 पुरूषों की नसबन्दी 15 सितम्बर से पूर्व जिला चिकित्सालय में लाकर कराये जाने के निर्देश दिये है।  इस मौके पर आशा एवं जिला कार्यक्रम प्रबन्धक द्वारा बताया गया कि पुरूष नसबन्दी के मामले लाने पर जिला अस्पताल द्वारा किसी बहाने लौटा दिया जाता है। 

    उक्त को संज्ञान लेते हुए मुख्य विकास अधिकारी ने निर्देश दिये है कि पुरूष नसबन्दी के लिए मामले जिला अस्पताल पर लाये जाने पर किसी भी दशा में उन्हे वापस न किया जाये तथा उसी दिन उनकी नसबन्दी की जाये। कहा है कि इस सम्बन्ध में चिकित्सक की व्यस्तता आदि का कोई बहाना न किया जाये। उक्त के सम्बन्ध में मुख्य चिकित्साधिकारी/मुख्य चिकित्सा अधीक्षक कड़े निर्देश जारी करते हुए स्वयं निगरानी रखने को कहा है।

    श्याम बहादुर ने कहा है कि महिला नसबन्दी के लिए  प्रत्येक विकास खण्ड पर प्रति माह कम से कम 01 कैम्प का आयोजन किया जाए। ब्लाक कार्यक्रम प्रबन्धक (बी0पी0एम0) द्वारा अवगत कराया गया कि स्त्री रोग विशेषज्ञ के जिला अस्पताल पर उपलब्ध न होने के कारण माह के 04 दिन बरेली से डा0 सीमा आती है किन्तु माह के 04 दिन ही र्प्याप्त नही होते है। इस सम्बन्ध में  सहायक मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया गया कि महिला सर्जन की कमी के दृष्टिगत प्राईवेट चिकित्सक जो कि परिवार नियोजन के अन्तर्गत हौसला साझेदारी में इन्पैनलड है तथा सहायक निदेशक चिकित्सा, बरेली मण्डल, बरेली से वार्ता करके आस-पास के जनपदों से महिला सर्जन की व्यवस्था करना सुनिश्चित कराये।

    इस अवसर पर मुख्य चिकित्साधिकारी एसपी गौतम, जिला विकास अधिकारी पवन कुमार सिंह आदि अधिकारी उपस्थित रहें।


    फ़ैयाज़ उद्दीन 

    Initiate News Agency (INA), शाहजहाँपुर

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.