Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    गाजीपुर: राष्ट्रीय पोषण माह का हुआ शुभारंभ

    गाजीपुर: पोषण को जन आंदोलन बनाने के लिए भारत सरकार द्वारा चलाए जा रहे  1 सितंबर से 30 सितंबर तक राष्ट्रीय पोषण माह के सफल संचालन हेतु आज बाल विकास परियोजना अधिकारी मरदह राजेश कुमार सिंह द्वारा गाईं के आंगनबाड़ी केंद्र पर अन्नप्राशन और पोषण वाटिका के लिए पौधरोपण के साथ ब्लॉक स्तरीय कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया।

    उपस्थित आंगनबाड़ी कार्यकर्ता आशा और ग्रामीण जनता को संबोधित करते हुए परियोजना अधिकारी ने कहा कि बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के साथ-साथ स्वास्थ्य विभाग,  पंचायती राज विभाग,  खाद्य एवं रसद विभाग, शिक्षा और  ग्राम विकास, समाज कल्याण, आदि विभाग के संयुक्त समन्वय से ही हम कुपोषण को दूर कर सकते हैं।

    इस माह में प्रमुख रूप से दो गतिविधियों ग्रामीण क्षेत्रों में पोषण वाटिका के लिए पौधरोपण तथा सैम बच्चों का चिन्हांकन एवं अनुश्रवण पर विशेष बल दिया जाएगा। ब्लाक कार्यक्रम प्रबंधक प्रेम प्रकाश राय ने बताया कि 5 वर्ष से कम आयु के बच्चों की मृत्यु में  कुपोषण एक प्रमुख कारण है क्योंकि कुपोषण के कारण बीमारियां और बीमारियों के कारण कुपोषण होता रहता है।

    समस्त आंगनबाड़ी और उपस्थित समुदाय से आग्रह किया गया कि उनके अगल-बगल जो भी खाली भूमि है उस पर फल एवं सब्जियों को पैदा कर हम अपने परिवार वह पड़ोसी को पोषक तत्वों से भरपूर आहार उपलब्ध करा सकते हैं, जैसे कि खट्टे फल अदरक हल्दी आज शाक सब्जियों के सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है तथा हम बीमारियों के संक्रमण से बच सकते हैं। 

    कार्यक्रम में मुख्य सेविका रमापति गुप्ता के अलावा गाईं परिक्षेत्र की समस्त आँगनवाड़ी और महिलाएं तथा बच्चे उपस्थित थे।


    Initiate News Agency (INA)

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.