Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    जिलाधिकारी पुलकित खरे ने ढक्का चाट में हो रही औषधीय खेती का भ्रमण कर लिया जायजा

    जिलाधिकारी पुलकित खरे ने ढक्का चाट में हो रही औषधीय खेती का भ्रमण कर लिया जायजा

    किसान संजय चौहान की जिला अधिकारी ने औषधीय खेती के लिए की सराहना

    पीलीभीत- उत्तरप्रदेश : जिलाधिकारी  पुलकित खरे ने तहसील पूरनपुर क्षेत्र के गांव ढक्का चांट में  किसान संजय सिंह चौहान द्वारा की जा रही औषधि की खेती का भ्रमण कर जायजा लिया ।जिलाधिकारी ने जनपद में जंगल के किनारे गन्ने की खेती के स्थान पर अन्य कृषि उत्पादक को बढ़ावा देने के दृष्टिगत भ्रमण किया  इस दौरान लैमनग्रास, सिट्रोनेला, पामारोज व खस की खेती के सम्बन्ध में जानकारी ली।

    श्री चौहान द्वारा उपरोक्त औषधियों से सम्बन्धित खेती की जा रही है, उनके द्वारा स्थापित उक्त फसलों से सम्बन्धित इकाई को भी देखा गया। श्री चौहान द्वारा जिलाधिकारी को अवगत कराया गया कि नाबार्ड के माध्यम से इकाई स्थापित की गई थी, जिसके माध्यम से लैमनग्रास, सिट्रोनेला, पामारोज व खस की फसल तैयार होने के उपरान्त ऑयल निकालने का कार्य किया जाता है।

    जिलाधिकारी ने लैमनग्रास की खेत का जायजा लिया  किसान द्वारा अवगत कराया गया कि लैमनग्रास एक बार लगाने के उपरान्त 05 वर्ष तक प्रत्येक वर्ष तीन वार कटाई कर तेल उत्पादित किया जा सकता है और प्रति एकड़ लगभग 01 कुन्तल तेल उत्पादित किया जा सकता है।

    इस दौरान जिलाधिकारी ने उपस्थित स्थानीय लोगों से भी उक्त खेती करने हेतु प्रेरित किया । साथ ही साथ जिला गन्ना अधिकारी व कृषि अधिकारी को भी निर्देशित किया गया कि श्री चौहान के माध्यम से अन्य किसानों को भी उक्त खेती करने हेतु प्रेरित किया जाये तथा होने वाले लाभों के सम्बन्ध में भी अधिक से अधिक किसानों के अवगत कराया जाये|

    जिससे कि किसान पारम्परिक फसल के स्थान पर इस ओर आकर्षित हो। भ्रमण के दौरान ऑयल निकालने हेतु लगे सिस्टम के सम्बन्ध में भी जानकारी लेते हुये प्रक्रिया को समझा|

    जिलाधिकारी ने  किसान चौहान को प्रेरित करते हुये कहा कि एसपीओ का गठन कर अधिक से अधिक कृषकों को जोड़ा जाये। सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं से भी अन्य किसानों को भी जोड़ा जा सके। इस दौरान जिला गन्ना अधिकारी, उप जिलाधिकारी पूरनपुर सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

    कुंवर निर्भय सिंह, पीलीभीत- उत्तरप्रदेश
    INA NEWS(Initiate News Agency) 

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.