Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    जिला कारागार में प्लीबारगेनिंग एवं जेल अपील के सम्बन्ध में विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन

    जिला कारागार में प्लीबारगेनिंग एवं जेल अपील के सम्बन्ध में विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन 

    हरदोई : उत्तर प्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण लखनऊ के तत्वावधान में तथा प्रभारी जिला जज /अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण हरदोई रिजवानुल हक के आदेशानुसार जिला कारागार हरदोई में प्लीबारगेनिंग एवं जेल अपील के सम्बन्ध में विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया।

    प्राधिकरण सचिव अलका पाण्डेय ने जानकारी देते हुये कहा कि प्ली बारगेनिंग एक स्वैच्छिक प्रक्रिया है। इस प्रक्रिया के तहत आरोपी अपने अपराध को मर्जी से स्वीकार करता है। प्लीबारगेनिंग को 2006 में एक अमेंडमेंट के तहत सी आर. पी. सी. में एक नया अध्याय 21A में जोड़ा गया था। धारा 265A से 265L को नए रुप में जोड़ा गयाऔर धारा 265E के अनुसार कोर्ट आरोपी पर लगीं धाराओं को कम सजा में बदल सकता है।

    इसमें दोनों पक्षों के बीच होने वाला समझौता अदालत की देखरेख में होता है। आरोपी की सजा उस केस की न्यूनतम सजा से आधी या उससे भी कम कर दी जाती है और आरोपी मजिस्ट्रेट के सामने अपने गुनाह को कबूल कर लेता है। जिनमें 7 साल से कम सजा है और बन्दी कुछ समय कारागार में व्यतीत कर चुके हैं वो जुर्म इकबाल का प्रार्थना पत्र देकर सुलह के माध्यम से केसों का अन्तिम रुप से निस्तारण करा सकते हैं।

    क्योकि प्लीबारगेनिंग के अन्तर्गत छोटे मामलें आते हैं और ऐसे कैदी जो आपसी रजामंदी से निपटारा करा सकते हैं और न ही वह कैदी बार-बार जेल आया हो और न ही पहले से कोई मुकदमा न्यायालय में विचाराधीन हो।जेल अपील के सम्बन्ध में उन्होने कहा कि यदि किसी बन्दी की सजा हो जाती है और वह गरीब, असहाय है तथा व्यक्तिगत तौर पर प्राइवेट वकील का खर्चा देने में असमर्थ है।

    ऐसी स्थिति में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा निःशुल्क अधिवक्ता नियुक्ति कर सरकारी खर्चे पर प्रार्थना पत्र लेकर सम्बन्धित दस्तावेजों के साथ उच्च न्यायालय को प्रार्थना पत्र भेज दिया जाता है और उसकी जानकारी उसके परिवार वालो को दे दी जाती है। जिला कारागार के महिला व किशोर बैरक में बन्दियों से उनकी समस्या के प्रति जानकारी ली। सचिव द्वारा किशोरों से पढ़ाई लिखाई के सम्बन्ध में जानकारी ली साथ ही उन्होने आजीवन कारावास से दण्डित बन्दियों की अपील के सम्बन्ध में चर्चा की।इस अवसर पर जेलर संजय सिंह, डिप्टी जेलर विजय लक्ष्मी तथा जेल पी. एल. वी.आदि मौजूद रहे।

    INA NEWS(Initiate News Agency)

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.