Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    नेपाली हाथियों ने पीटीआर के माला रेंज के गांव में पांच एकड़ गन्ने की फसल उजाड़ी

    नेपाली हाथियों ने पीटीआर के माला रेंज के गांव में पांच एकड़ गन्ने की फसल उजाड़ी

    • चार दिन पूर्व नेपाल की शुक्ला फंटा सेंचुरी से हाथियों का पहुंचा था झुंड
    • वन विभाग ने किसानों को मुवावजा  दिलवाने का आश्वासन दिया, किसानों में हाथों की दहशत व्याप्त

    पीलीभीत- उत्तरप्रदेश : पीटीआर की माला रेंज से सटे गांव  घेरा रिछोला में पहुंचे नेपाली हाथियों के झुंड ने लगभग पांच एकड़ गन्ना की फसल को रौंद दिया। नेपाली हाथियों के आने से ग्रामीणों में दहशत है वही प्रशासन ने नेपाली हाथियों की निगरानी के लिए  चार टीमें गठित की हैं।  वन विभाग की ओर से हाथियों को नेपाल की ओर खदेड़ने का भी प्रयास किया जा रहा है। चार दिन पूर्व भारत से सटे नेपाल देश की शुक्ला फंटा सेंचुरी से हाथियों का एक झुंड जिले के टाइगर रिजर्व में आ गया था। वन विभाग के मुताबिक झुंड में 15 से 20 हाथी बताए जा रहे हैं। रविवार को माला रेंज से सटे गांव घेरा रिछोला में हाथियों के झुंड ने  किसानों की गन्ने की खड़ी फसल को तबाह कर दिया। किसानों ने इसकी सूचना वन विभाग को दी वन विभाग ने हाथियों के निगरानी के लिए 4 टीमें लगाई और उनकी लोकेशन ट्रेस की जा रही है। हाथियों के झुंड ने घेरा गांव निवासी किसान रतन सिंह का 1 एकड़ गुरसेवक का 1 एकड़ महताब सिंह का आधा एकड़ गुरदीप सिंह का आधा एकड़ और नंदकिशोर की 2 एकड़ खड़ी गन्ना की फसल को रौंद दिया जिससे किसान सकते में आ गए।

    माला रेंज की रेंजर रामजी ने बताया की हाथियों का झुंड बरौली गांव पहुंच गया था ग्रामीणों ने पटाखे चलाए तो वह वापस जंगल की तरफ आ गए हम लोग लगातार निगरानी कर रहे हैं और उन्हें भगाने का प्रयास किया जा रहा है। वही किसान अपनी नुकसान की भरपाई की बात कह रहे हैं वन विभाग ने आश्वासन दिया कि जिन किसानों की फसल का नुकसान हुआ है उसका मुआवजा दिलाया जाएगा। वन विभाग ने किसानों को सलाह दी कि वह खेतों पर अकेले न जाएं। समूह में खेती किसानी का काम निपटाएं। पटाखों से आवाज करते रहे जिससे कोई जनहानि न हो सके।

    नवीन खंडेलवाल डिप्टी डायरेक्टर टाइगर रिजर्व पीलीभीत ने बताया, वन विभाग लगातार कांबिंग कर रहा है| हाथियों की लोकेशन को ट्रेस किया जा रहा है और उन्हें खदेड़ने का भी हर संभव प्रयास किया जा रहा है| ग्राम प्रधानों को अवगत करा दिया हैं कि किसान खेतों पर जाने में सतर्कता बरतें।

    कुंवर निर्भय सिंह, पीलीभीत- उत्तरप्रदेश
    INA NEWS(Initiate News Agency) 

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.