Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    अयोध्या।अयोध्या में महामहिम राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने हनुमानगढ़ी, राम जन्मभूमि का दर्शन किया/रामलीला मंचन पर डाक टिकट जारी किया

    अयोध्या। मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम की धर्म नगरी अयोध्या में देश के प्रथम नागरिक महामहिम राष्ट्रपति ने अयोध्या पहुंचकर राम जन्मभूमि, हनुमानगढ़ी मैं दर्शन पूजन किया। साधु संतों से मुलाकात किया। रामलीला मंचन पर डाक टिकट जारी किया। अयोध्या में रामायण कान्क्लेव का शुभारंभ किया।

    महामहिम राष्ट्रपति प्रेसीडेंशियल ट्रेन से निर्धारित समय 11:30 अयोध्या पहुंचे जहां पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल सहित तमाम गणमान्य लोगों ने महामहिम राष्ट्रपति की अगुवाई की, स्वागत किया। रेलवे स्टेशन अयोध्या को दुल्हन की तरह सजाया गया था। सुरक्षा के व्यापक बंदोबस्त किए गए थे। रेलवे लाइन के किनारे किनारे सुरक्षा बल तैनात थे। अयोध्या में चप्पे-चप्पे पर पुलिस के पहरे थे। महामहिम महोदय अयोध्या में भगवान श्री राम का दर्शन पूजन हनुमान जी का दर्शन पूजन साधु संतों का आशीर्वाद लेकर कुछ परियोजनाओं का शुभारंभ कर अपने निर्धारित समय से उसी ट्रेन से लखनऊ के लिए रवाना हो गए।

    रामलला के दरबार से अयोध्या रेलवे स्टेशन के लिए महामहिम राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद जब काफिला निकला तो देखने लायक नजारा था। प्रेसीडेंशियल ट्रेन से वापस लखनऊ रवाना हो गए। लखनऊ से दिल्ली के लिए होंगे रवाना। हनुमानगढ़ी में पूजा अर्चना कर रहे महामहिम राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद।परिजन भी मौजूद।सीएम योगी व राज्यपाल आनंदीबेन पटेल भी मौजूद रही।

    राम जन्मभूमि परिसर में  महामहिम राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद परिवार के साथ रामलला का दर्शन पूजन किया।  राज्यपाल आनंदीबेन पटेल सीएम योगी व दोनों डिप्टी सीएम भी मौजूद रहे।रामलला के प्रधान पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास ने महामहिम को दर्शन पूजा-अर्चना वैदिक मंत्रों के बीच कराया। महामहिम ने रामलला का दर्शन पूजन करने के बाद परिसर में ही रूद्राक्ष का पौधरोपण किया । राम मंदिर का निर्माण कार्य भी देखा। वैश्विक स्तर पर अयोध्या की पारम्परिक रामलीला का मंचन" पर विशेष डाक आवरण का राष्ट्रपति ने  विमोचन किया।

    रामायण कॉन्क्लेव के शुभारम्भ पर भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने "अयोध्या शोध संस्थान द्वारा वैश्विक स्तर पर अयोध्या की पारम्परिक रामलीला का मंचन" पर विशेष डाक आवरण का किया विमोचन।उत्तर प्रदेश के चीफ पोस्टमास्टर जनरल कौशलेन्द्र कुमार सिन्हा ने राष्ट्रपति को विशेष आवरण का प्रथम सेट भेंट किया। पोस्टमास्टर जनरल विवेक कुमार दक्ष,  प्रवर अधीक्षक डाकघर आर एन यादव, मुख्य विपणन अधिकारी सत्येन्द्र प्रताप सिंह, अयोध्या शोध संस्थान निदेशक डॉ लवकुश द्विवेदी भी मौजूद रहे।अयोध्या में सांस्कृतिक विरासत की झलकियों से  राष्ट्रपति का स्वागत किया गया।

    महामहिम की उत्तर प्रदेश की चार दिवसीय यात्रा का आज आखिरी दिन रहा।,राष्ट्रपति कोविंद अयोध्या में  यात्रा का आखिरी पड़ाव रहा।,अयोध्या में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का भव्य स्वागत 8 मंचों से किया गया।,यह 8 मंच अयोध्या रेलवे स्टेशन से रामकथा पार्क और राम जन्म भूमि दर्शन मार्ग पर बनाए गए थे।जहां पर अयोध्या की आध्यात्मिक परंपरा, संस्कृति और प्रदेश की संस्कृति देखने को मिली। कार्यक्रम मैं मालिनी अवस्थी ने बढ़-चढ़कर शिरकत किया।

     इस प्रकार देश के प्रथम नागरिक महामहिम राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम की धर्म नगरी अयोध्या में 11:30 बजे से 3:50 तक रहे और इस बीच अयोध्या रेलवे स्टेशन से राम कथा पार्क में आयोजित समारोह में शिरकत की। हनुमान जी का दर्शन किए। राम जन्म भूमि का दर्शन किए। साधु संतों से मुलाकात किया। और फिर लखनऊ के लिए रवाना हो गए जहां से दिल्ली चले जाएंगे।


    Initiate News Agency (INA)

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.