Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    किराए की पिस्टल से लगाया निशाना, पक्का हुआ पैरा ओलंपिक में जाना

    किराए की पिस्टल से लगाया निशाना, पक्का हुआ पैरा ओलंपिक में जाना

    सम्भल- उत्तरप्रदेश : उत्तर प्रदेश जनपद सम्भल में दीपेंद्र सिंह ने सम्भल का नाम किया है। रोशन पैरा ओलंपिक में निशाना लगाने के लिए सम्भल के दीपेंद्र 14 अगस्त को टोक्यो के लिए रवाना होंगे। वह एक माह से दिल्ली में रहकर कोच की देखरेख में प्रैक्टिस कर रहे हैं। छोटे-छोटे गांव में बड़ी प्रतिमा भी है, लेकिन उस प्रतिमा को बाहर लाना जरूरी है। ऐसे ही एक प्रतिभाशाली खिलाड़ी सम्भल तहसील क्षेत्र के गांव भटपुरा से है 25 वर्षीय दीपेंद्र सिंह पैरा ओलंपिक में 10 मीटर एयर पिस्टल से निशाना लगाएंगे।

    ढाई साल से पिस्टल लाइसेंस के लिए भटक रहे दिव्यांग दीपेंद्र को आखिरकार किराए की पिस्टल से निशाना  लगाना पड़ा हैं। दीपेंद्र के दो भाई, बहन दीपशिखा की रुचि सिविल सर्विसेस की तैयारी में लगी हुई है। ओलंपिक के बाद पैरा ओलंपिक आयोजन किया जा रहा हैं। मुरादाबाद मंडल ओलंपिक में प्रतिभाग करने वाले पहले खिलाड़ी हैं, जो के पैरा ओलंपिक के लेंगे। राजपाल सिंह के बेटे दीपेंद्र सिंह जब 11 माह के थे तो उनके दाहिने पैर पोलियो के चलते कमजोर हो गया। मगर दीपेंद्र ने अपने पैर को देखते हुए हार नहीं मानी। सहारे के बिना चल भी नहीं पाते थे, लेकिन उनका हौसला बुलंद रहा।

    बचपन में गुलेल से निशाना लगाने वाले दीपेंद्र सिंह ने निशाने को अपना कैरियर बनाना शुरू कर दिया। उन्होंने वर्ष 2014 में बागपत जिले से शूटिंग का अभ्यास शुरू किया था। 3 वर्ष के अभ्यास के बाद 2017 में वह देश के लिए शूटिंग टीम का हिस्सा बने। पैरा ओलंपिक गेम्स में भाग लेने जा रहे हैं। 14 अगस्त को वह दिल्ली से टोक्यो के लिए रवाना होंगे। 2017 में थाईलैंड में आयोजित पैराशूटिंग वर्ल्ड कप में गोल्ड मेडल जीतकर 10 मीटर एयर पिस्टल की शूटिंग का वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किया था। 2018 में फ्रांस में आयोजित शूटिंग स्पॉट वर्ल्ड कप में रजत पदक के साथ पैरा ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया। वर्ष 2018 में इंडोनेशिया में आयोजित एशियन पैरा गेम्स मैं शूटिंग गेम्स के लिए देश का प्रतिनिधित्व किया। जिसमे सातवें स्थान पर रहे। वर्ष 2019 में यूएई में पैरा वर्ल्ड कप में भाग लिया। तीन शूटरों की टीम को गोल्ड मेडल मिला। जिसमें दीपेंद्र सिंह भी शामिल थे।

    उवैश दानिश, सम्भल- उत्तरप्रदेश 
    INA NEWS(Initiate News Agency)

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.