Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप करें राजस्व वसूली- जिलाधिकारी

    निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप करें राजस्व वसूली- जिलाधिकारी 

    पुराने वादों को प्राथमिकता के आधार पर किया जाये निस्तारित 

    पीलीभीत- उत्तरप्रदेश : जिलाधिकारी पुलकित खरे की अध्यक्षता में  अभियोजन, कानून एवं शान्ति व्यवस्था, राजस्व कार्यों व कर-करेत्तर समीक्षा बैठक गांधी सभागार में सम्पन्न की गई। कर करेत्तर की बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने वाणिज्यकर, स्टाम्प, आबकारी, परिवहन, विद्युत, सामाजिक वानिकी, बाढ़ खंड, मण्डी, राजस्व विभाग सहित विभिन्न विभागों के निर्धारित किये गए लक्ष्य के सापेक्ष अब तक की गई राजस्व वसूली की विभागवार समीक्षा की गई। स्टाम्प की समीक्षा के दौरान आईजी स्टाम्प को निर्देशित करते हुये कहा कि बीसलपुर सब रजिस्टार का माह में कम वसूली होने के सम्बन्ध में स्पष्टीकरण प्राप्त किया जाये। आबकारी विभाग की समीक्षा के दौरान समस्त उप जिलाधिकारियों को निर्देशित किया गया कि शराब की दुकानों का नियमित निरीक्षण किया जाये और मानकों में कमी पाये जाने पर जुर्माना वसूली सुनिश्चित की जाये। कर करेत्तर की बैठक में श्रम प्रर्वतन अधिकारी अनुपस्थित होने के कारण वेतन रोकने के निर्देश दिये गये। डीएफओ सामाजिक वानिकी व परिवहन विभाग को वसूली बढ़ाने के निर्देश दिये गये। इस दौरान समस्त अधिकारियों को निर्देशित करते हुये कहा कि रणनीति तैयार करते हुये लक्ष्य के अनुरूप प्राप्ति सुनिश्चित की जाये। परिवहन विभाग की समीक्षा के दौरान एआरटीओ को निर्देशित करते हुये कहा कि राजस्व वसूली हेतु दिये गये लक्ष्य के अनुरूप वसूली न होने पर सम्बन्धित के विरूद्व कार्यवाही की जायेगी। मण्डी व नगर पंचायतों के राजस्व वसूली के सम्बन्ध में विभागीय नोडल अधिकारियों को निर्देश देते हुये कहा कि प्रतिमाह राजस्व वसूली सुनिश्चित की जाये। इस दौरान उन्होंने समस्त विभागों को शासन द्वारा निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप तैयारियां सुनिश्चित करते हुये निर्धारित राजस्व की शत-प्रतिशत वसूली सुनिश्चित करने के कडे निर्देश दिये गये। इस दौरान संबंधित समस्त अधिकारियों को कड़े निर्देश देते हुए कहा कि प्रति माह प्रगति निश्चित रूप से सुनिश्चित की जाए यदि विगत माह से प्रगति में कमी आती है तो संबंधित के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही की जाएगी शासन की मंशा के अनुरूप निर्धारित लक्ष्य की शत-प्रतिशत वसूली सुनिश्चित की जाए इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नहीं होगी।

    राजस्व कार्यो की बैठक के दौरान दायरे के अनुसार वादो का निस्तारण न होने के कारण समस्त उप जिलाधिकारियों को स्पष्टीकरण जारी करने साथ साथ निर्देशित किया कि अगली बैठक तक पुराने वादो का निस्तारण किये जाने पर विशेष प्रतिकूल प्रविष्टि प्रदान की जायेगी। उन्होंने समस्त तहसीलदारों को भी पुराने वादों के निस्तारण के सम्बन्ध में चेतावनी जारी करने निर्देश दिये गये।  बैठक के दौरान समस्त तहसीलदारों को कडे़ निर्देश देते हुये कहा कि पट्टो के आवंटन में कुम्हारी कला, मत्स्य जैसे पट्टो से सम्बन्धित अधिकारियों को बुलाकर योजनाओं का लाभ प्रदान किया जाये। निर्धारित लक्ष्य के अनुसार पट्टा आवंटन की कार्यवाही नियमानुसार सम्पन्न की जाये। उन्होंने समस्त उप जिलाधिकारी को एक दिन एक तालाब अभियान पुनः अगले सप्ताह से प्रारम्भ करने हेतु निर्देशित किया गया। विभागीय कार्यवाहियों से सम्बन्धित प्रकरणों को अगली बैठक तक निस्तारित करने हेतु सम्बन्धित को निर्देशित किया गया। 

    अभियोजन सम्बन्धी कार्यों की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी द्वारा पास्को, एससी एसटी एक्ट सम्बन्धी मुकदमों पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिये गये। उन्होंने कहा कि मिशन शक्ति अभियान के दृष्टिगत महिला सम्बन्धी प्रकरणों की सुनवाई प्राथमिकता के आधार पर सुनिश्चित की जाये। कानून एवं शान्ति व्यवस्था की बैठक के दौरान जिलाधिकारी आगमी मोहर्रम के दृष्टिगत समस्त उप जिलाधिकारी व सीओ को निर्देशित करते हुये कहा कि शान्ति कमेटी की बैठक थानों में सम्पन्न करा ली जाये तथा सभी को निर्देशित किया जाये कि कोविड-19 के दृष्टिगत जारी प्रोटोकाल व गाइडलाइंस के अनुसार त्योहर मनाये जायेगे। 

    बैठक में ज्वाइंड मजिस्ट्रेट नूपुर गोयल, डीएफओ सामाजिक वानिकी, अपर पुलिस अधीक्षक, अपर जिलाधिकारी (न्यायिक.) देवेन्द्र प्रताप मिश्र, समस्त उप जिलाधिकारी, एआरटीओ, जिला आबकारी अधिकारी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

    कुंवर निर्भय सिंह, पीलीभीत- उत्तरप्रदेश
    INA NEWS(Initiate News Agency) 

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.