Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    जेल में बंद कैदियों से उनके परिजनों की मिलाई कब होगी शुरू

    जेल में बंद कैदियों से उनके परिजनों की मिलाई कब होगी शुरू

    पिछले करीब डेढ़ वर्ष से कैदी अपने परिजनों से नहीं मिल पा रहे हैं

    विजय लक्ष्मी सिंह की कलम से...

    लखनऊ/हरदोई : यूपी की जेलों में बंद कैदियों के परिजनों से उनकी मुलाकात का दौर कब शुरू होगा, इसे लेकर कैदी काफी परेशान हैं। ज्ञात हो कि पिछले वर्ष कोरोना कॉल के बाद पूरे देश में लगे लॉक डाउन के उपरांत कैदियों को उनके परिजनों से मिलना बंद कर दिया गया था। इतने लंबे समय के बाद भी कैदियों को कोई राहत नहीं मिली है। अपने परिजनों से न मिल पाने के कारण कैदी डिप्रेशन का शिकार होते दिखाई दे रहे हैं।

    कोरोना कॉल से पूर्व विभिन्न अपराधों की जेल में सजा काट रहे कैदियों की उनके परिजनों से मुलाकात हो जाया करती थी लेकिन कोरोना की विषम परिस्थितियों से बचाव के चलते केंद्र ने यह सिलसिला रोक दिया था, जो सही भी था। इस वर्ष कोरोना की रफ्तार थामने के लिए सरकार ने विभिन्न प्रयास किए, जिनमें सफलता भी मिली।

    इसके परिणामस्वरूप धीरे धीरे हर तबके के लोगों को कोविड- 19 गाइड लाइन के पालन में छूट दी जा रही है। वर्तमान में रविवार को छोड़कर अन्य दिनों में लगभग हर काम करने की अनुमति सरकार द्वारा प्रदान की गई है। हर सेवा लगभग बहाल की जा चुकी है लेकिन कैदियों से उनके परिजनों की मुलाकात करने देने की अनुमति का सिलसिला अभी भी रुका हुआ है, जिसके कारण कैदी डिप्रेशन का शिकार हो रहे हैं।

    यह बात जायज भी है कि इतने लंबे समय से अपने परिजनों से न मिल पाने का दुःख तो हर किसी को होता है। ऐसे में सरकार द्वारा कैदियों से उनके परिजनों से मुलाकात करने के विषय पर विचार करने की जरूरत है। सुधारागृह में इतने लंबे समय से सजा काट रहे कैदियों की तरफ भी सरकार का ध्यान आकर्षित होना चाहिए।

    ************************

    इसे लेकर अभी कोई गाइड लाइन नही आई है। कैदियों की मिलाई के लिए जैसे ही कोई गाइडलाइन आएगी तो उसका अनुपालन किया जाएगा।

                -  संजय कुमार सिंह(जेलर)

    INA NEWS(Initiate News Agency)

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.