Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    नारी शक्ति ने संभाला 'महिला स्वावलंबन' का मोर्चा, हुई एक नई शुरुआत

    नारी शक्ति ने संभाला 'महिला स्वावलंबन' का मोर्चा, हुई एक नई शुरुआत

    स्वावलंबन- प्रेरणा कैफेटेरिया एवं समूह उत्पाद विक्रय केंद्र का किया शुभारंभ 

    महिलाओं को स्वावलंबन और स्वरोजगार के लिए एक स्थान मिल गया है- प्रेमावती

    हरदोई : लगता है कि 21वीं सदी की कमान अब नारी शक्ति के हाथों में है। कुछ दिन पूर्व महिलाओं को स्वावलंबी बनाने की नींव मुख्य विकास अधिकारी आकांक्षा राना ने जिले में रखी थी और आज जिला पंचायत अध्यक्ष के साथ मिलकर इसका शुभारंभ विकास भवन में कर दिया। नारी शक्ति के रूप में जिला पंचायत अध्यक्ष प्रेमावती व सीडीओ आकांक्षा राना ने 'महिला स्वावलंबन' का मोर्चा संभाल लिया है। स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से इसे सार्थक रूप दिए जाने का कार्य निरंतर चल रहा है।

     प्रेरणा कैफेटेरिया एवं समूह उत्पाद विक्रय केंद्र का फीता
    काटकर शुभारंभ करतीं 
    जि.पं. अ. प्रेमावती, डीएम अविनाश कुमार व सीडीओ आकांक्षा राना
     

    जिला पंचायत अध्यक्ष प्रेमावती, जिलाधिकारी अविनाश कुमार और मुख्य विकास अधिकारी आकांक्षा राना ने बुधवार को विकास भवन परिसर में प्रेरणा कैफेटेरिया एवं समूह उत्पाद विक्रय केंद्र का फीता काटकर शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि इससे समूह की महिलाओं को स्वावलंबन और स्वरोजगार के लिए एक स्थान मिल गया है। 

    विकास भवन में महिलाओं के स्वाबलंबन को बढ़ावा देने पहुंची सीडीओ आकांक्षा राना

    महिलाओं को अपने हुनर से तैयार किए गए उत्पाद को बाजार मिलेगा और लोगों को जिले में ही बनी शुद्ध व सही वस्तुएं उपलब्ध हो सकेंगी।

    जिला पंचायत अध्यक्ष ने कैफेटेरिया व उत्पाद विक्रय केंद्र का भ्रमण कर वस्तुओं और संचालन के संबंध में जानकारी ली। उत्पाद प्रदर्शन एवं विपणन केंद्र में स्वयं सहायता समूहों द्वारा उत्पादित देशी घी, सरसों का तेल, अचार, बेसन, उर्द, मसूर, चने की दाल, भून कर बनाई गई अरहर की दाल के साथ-साथ एल०ई०डी बल्ब, बैग, दरी, टेडीबियर, ड्राई फ्लावर, ट्राइकोडर्मा, टॉयलेट क्लीनर, गोबर गमला आदि विभिन्न प्रकार के गृह उपयोगी सामान विक्रय हेतु रखे गए हैं।

    इस प्रकार उत्पाद प्रदर्शन एवं विपणन केंद्र का संचालन विकास खण्ड सुरसा की ग्राम पंचायत मन्नापुरवा के बालाजी स्वयं सहायता समूह के द्वारा किया जाएगा। 

    जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने बताया कि विक्रय केंद्र पर समूह की महिलाओं की ओर से तैयार किए गए घरेलू और रोजमर्रा की जरूरत के उत्पाद आमजन के लिए सुलभ रहेंगे।

    आमजन को सही एवं शुद्ध सामग्री विकास भवन में ही उपलब्ध हो जाएगी और जो समूह की आमदनी का जरिया बनेगा। सीडीओ आकांक्षा राना ने बताया कि नारी सशक्तीकरण की दिशा में एक प्रयास किया गया है। समूह की महिलाओं को अपने उत्पाद बाजार तक लाने में दिक्कत नहीं होगी।

    संचालन बालाजी स्वयं सहायता समूह मन्नापुरवा की अध्यक्ष मालती को सौंपा गया है। इस अवसर पर उत्पाद प्रदर्शन एवं विपणन केंद्र के नवनिर्मित प्रेरणा कैंटीन का उद्घाटन भी किया गया। इस कैंटीन का संचालन भी नियमित रूप से स्वयं सहायता समूह के द्वारा किया जाएगा जिसमे शुद्धता एवं गुणवत्ता के साथ खाने-पीने की सामग्री, चाय, नाश्ता आदि उपलब्ध रहेगा।

    कार्यक्रम में उपस्थित जि.पं.अ.प्रेमावती(बाएं से दूसरी), जिलाधिकारी
    अविनाश(दाएं से तीसरे), सीडीओ आकांक्षा राना(दाएं) व भाजपा नेता पी के वर्मा(बाएं)

    उत्पाद प्रदर्शन एवं विपणन केंद्र के लगभग 40 स्वयं सहायता समूहों को उत्पाद बिक्री के लिए एक मंच प्राप्त हुआ है। इससे प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से स्वयं सहायता समूहों के लगभग 500 परिवारों की आमदनी बढ़ाने में मदद मिलेगी और सामान्य जन को भी शुद्ध और सही सामान गुणवत्ता के साथ उपलब्ध हो सकेगा। भाजपा के अवध क्षेत्र के मंत्री पीके वर्मा, स्वत: रोजगार उपायुक्त विपिन चौधरी, डीडीओ अजय प्रताप सिंह, श्रम रोजगार उपायुक्त पीएस चंद्रौल, पीडी गजेंद्र तिवारी, मिशन प्रबंधक कपिल कुमार सहित अधिकारी-कर्मचारी मौजूद रहे।

    INA NEWS(Initiate News Agency)

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.