Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    गाजीपुर। कोरोना की संभावित तीसरी लहर से निपटने को लेकर की गयीं तैयारियों को परखा/जिले के पीकू वार्ड में किया गया मॉकड्रिल

    जिला अस्पताल में 40 व चार सीएचसी में 48 बेड के पीकू वार्ड की सुविधा  

    गाजीपुर। कोरोना की संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिए जनपद में तैयारियां तेज हो गई हैं। शुक्रवार को जिला अस्पताल में ऑक्सीजन-सेक्शन व वेंटीलेटर के साथ ही 40 बेड के पीकू (पीडियाट्रिक इंटेंसिव केयर यूनिट) वॉर्ड और चार ब्लाक सीएचसी में बनाए गए 48 बेड के पीकू वार्ड का मॉक ड्रिल किया गया । इन सभी पीकू वार्ड पर नोडल अधिकारियों के देखरेख में मॉकड्रिल किया गया । मोहमदाबाद सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर एसीएमओ डॉ उमेश कुमार की देखरेख में मॉकड्रिल का कार्य पूरा हुआ ।

    एसीएमओ डॉ उमेश कुमार ने बताया कि कोरोना की संभावित तीसरी  लहर का ज्यादा असर बच्चों पर पड़ने  की आशंका  को लेकर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य महकमा  पूरी तरह से सक्रिय हो गया है। जिला अस्पताल में 40 बेड का पीकू वार्ड बनाया गया है। इसमें 20 बेड आईसीयू वार्ड और 20 बेड एचडी यानी ऑक्सीजन युक्त साधारण की व्यवस्था की गई है। इन बेडों पर मरीजों को सीधे प्लांट से ऑक्सीजन की आपूर्ति मिलेगी। इसके अलावा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मनिहारी पर 12, सैदपुर में 12, भदौरा में 12 के साथ ही मोहम्मदाबाद सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में 12 बेड का पीकू वार्ड बनाया गया है। 

    चिकित्सा अधीक्षक डॉ आशीष राय ने बताया कि पीकू वार्ड के मॉकड्रिल के लिए शासन के निर्देश के क्रम में नोडल अधिकारी डॉ उमेश कुमार की देखरेख में मोहम्मदाबाद सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर बनाए गए 12 बेड के पीकू वार्ड जिसमें 10 बेड ऑक्सीजन और दो बेड आईसीयू मौजूद है, का मॉक ड्रिल किया गया। इसमें एक बच्ची जो संभावित पीडियाट्रिक मरीज बताई गई और उसे एंबुलेंस के जरिए डॉक्टर के पास लाया गया। डॉक्टर ने तत्काल उसका चेकअप कर पीडियाट्रिक वार्ड के लिए रेफर किया और तत्काल वार्ड बॉय मरीज को व्हीलचेयर के माध्यम से पीडियाट्रिक वार्ड में ले गए। जहां पर पहले से तैनात स्टाफ नर्स और डॉक्टर के द्वारा उनका तत्काल इलाज शुरू किया गया जिससे मरीज की गंभीर बीमारी से इलाज शुरू हुआ।


    इस दौरान डॉ तौसीफ अहमद, डॉ सेतु जायसवाल, डॉ रवि, स्टाफ नर्स गीता यादव, सरोज बाला, वार्ड बॉय हनुमंत ,बबलू यादव, एलटी चंदन, फार्मासिस्ट मकसूद के साथ ही कृष्णा और बीपीएम संजीव कुमार उपस्थित रहे।


    महताब आलम 

    Initiate News Agency(INA), गाजीपुर 

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.