Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    मिशन शक्ति के तहत जिला महिला अस्पताल में मनाया गया कन्या जन्मोत्सव

    मिशन शक्ति के तहत जिला महिला अस्पताल में मनाया गया कन्या जन्मोत्सव

    कन्याओं को सम्मान मिलने पर माताओं व परिजनों के चेहरे पर आई मुस्कान

    ग़ाज़ीपुर : मिशन शक्ति 3 के अंतर्गत उत्तर प्रदेश सरकार महिलाओं एवं कन्याओं को सम्मान देकर उनका हौसला बढ़ा रही है। इसी कड़ी में जिला महिला अस्पताल में बुधवार को कन्या जन्मोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर एक-दो दिन पूर्व जन्मीं कन्याओं का जन्मोत्सव मनाया गया। साथ ही उनके परिजनों को सम्मानित किया गया। इस दौरान जिला प्रोबेशन विभाग की तरफ से कन्याओं का माल्यार्पण, सम्मान पत्र एवं कन्या सुमंगला योजना का फॉर्म का भी वितरण किया गया।

    जिला प्रोबेशन अधिकारी अनिल कुमार सोनकर ने बताया कि महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा, सम्मान एवं स्वावलंबन के लिए अगस्त से दिसंबर 2021 तक मिशन शक्ति अभियान का तीसरा चरण चलेगा। अभियान के तहत 11 अगस्त को जिला अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में कन्या जन्मोत्सव का आयोजन करने के लिए विभाग के द्वारा निर्देश दिया गया था।

    इसी क्रम में जन्मी बेटियों और माताओं को उपहार देकर सम्मानित किए जाने के क्रम में जिला महिला अस्पताल में पिछले दो-तीन दिनों में जन्मीं 15 बच्चियों को विभाग के द्वारा सम्मान पत्र और कन्या सुमंगला योजना का फार्म का वितरण किया गया। इसके साथ ही सभी बच्चियों का स्वागत माल्यार्पण कर किया गया। इसके अलावा वन विभाग के द्वारा बच्चियों के जन्म को यादगार बनाने के लिए 25 वृक्षों का वृक्षारोपण कार्यक्रम भी किया गया।

    जिला महिला अस्पताल के सीएमएस डॉ तारकेश्वर ने बताया कि अस्पताल में अब तक हजारों बच्चों ने जन्म लिया होगा, लेकिन इस तरह के कार्यक्रमों का आयोजन पहली बार किया गया है कि कन्याओं के जन्म को उत्सव के रूप में मनाया गया। उन्होंने बताया कि इसके पूर्व जिला महिला अस्पताल में जब भी किसी महिला को बेटी पैदा होती थी तो उनके परिजनों में निराशा की भावना आ जाती थी। लेकिन अब लोगों की सोच में बहुत अधिक बदलाव आया है। कुछ इसी तरह की सोच और खुशी देखने को मिली कि जब उनकी बेटियों को सम्मानित किया गया । सम्मान होने पर माता और उनके परिजन काफी खुश नजर आ रहे थे। कार्यक्रम में मैट्रन पदमा शर्मा, स्टाफ नर्स रीता सिंह, पूनम यादव, शक्ति केंद्र की नेहा राय, शिखा सिंह, लक्ष्मी मौर्या रहे|

    महताब आलम, गाजीपुर
    INA NEWS(Initiate News Agency)

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.