Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    राम की नगरी अयोध्या में दीपोत्सव पर जगमगाएंगे 7.5 लाख दीप, बनेगा नया रिकॉर्ड

    राम की नगरी अयोध्या में दीपोत्सव पर जगमगाएंगे 7.5 लाख दीप, बनेगा नया रिकॉर्ड

    अयोध्या को दीपों से जगमग करने की तैयारी में योगी सरकार

    अयोध्या - उत्तरप्रदेश : मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम की धर्म नगरी अयोध्या में आयोजित होने वाला दीपोत्सव में योगी सरकार 7.50 लाख दीये जलाकर अपना ही रिकॉर्ड तोड़ने की तैयारियां कर रही है।  रामनगरी अयोध्या को दीपों से जगमग करने की तैयारीयां शुरू हो गई है। कहा गया है कि कोई कार्य असम्भव नहीं है जो सच्चे मन से प्रयास किया जाय। योगी जी की मेहनत लगन दिखाई पड़ रही है। पिछले वर्ष अयोध्या में 5.50 लाख दीये जलाकर रिकॉर्ड बनाया था। इस वर्ष अयोध्या में  7.50 लाख दीये दिवाली में जलेंगे।

    योगी सरकार में अयोध्या में हर साल भव्य दीप महोत्सव का आयोजन हो रहा है। अयोध्या में योगी सरकार ने 2017 से  दीपोत्सव की शुरुआत हुईं थीं तब से लगातार सरकार तेल के दीये जलाने के अपने ही रिकार्ड को अगले वर्ष तोड़ती है। रामनगरी अयोध्या को दीपों से सजाकर रोशन किया जाता है।

     बताया जाता है कि इस बार दीपोत्सव मे सात हजार से ज्यादा वालंटियर लगाए जाएंगे। चयनित एजेंसी को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड के अधिकारियों से संपर्क में रहना होगा। योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में बीजेपी की सरकार बनने के साथ ही 2017 से दीपावली पर अयोध्या में भव्य दीपोत्सव की परंपरा शुरू हुई और प्रतिवर्ष इसकी भव्यता बढ़ रही है।

    दीपोत्सव-2020 के पर्व पर सरयू नदी की भव्य एवं दिव्य आरती की व्यवस्था की गई थी। 5.50 लाख दीये जलाने के लिए 29 हजार लीटर तेल और 7.5 लाख किलो रुई का इस्तेमाल हुआ था। वहीं गोबर से बने एक लाख दीये भी  जलाएं गए थे। वहीं दीपोत्सव के मौके पर पूरे अयोध्या में लाइटिंग की जाती है।

     गत वर्ष कोरोना संक्रमण के चलते डिजिटल दीयों के माध्यम से लोगों को जोड़ा गया था। देखना है कि इस वर्ष दीपोत्सव में आमजन की क्या भूमिका होगी। फिर भी मुख्यमंत्री अयोध्या के चौमुखी विकास एवं अयोध्या को विश्व के मानचित्र पर स्थापित करने के लिए पूरा प्रयास कर रहे हैं।

    देव बक्श वर्मा, अयोध्या - उत्तरप्रदेश
    INA NEWS(Initiate News Agency) 

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.