Header Ads

  • INA BREAKING NEWS

    अयोध्या में चला बालश्रम चिन्हांकन व जागरूकता अभियान, 5 बाल श्रमिकों को कराया गया मुक्त

    अयोध्या में चला बालश्रम चिन्हांकन व जागरूकता अभियान, 5 बाल श्रमिकों को कराया गया मुक्त

    अयोध्या - उत्तरप्रदेश : बेरोजगारी का आलम यह है कि अब लोग परेशानी महसूस कर रहे हैं। जिसके चलते पति पत्नी और बच्चे सब जीविकोपार्जन के लिए बाहर निकल पड़ते हैं। वहीं पर तमाम नाबालिक बच्चे भी घरों में नौकर की तरह, होटलों पर, ढाबों पर, कंपनियों में अपने जीविकोपार्जन के लिए काम कर रहे हैं, यदि सरकारी अमला सही ढंग से कार्य करे तो और इनके जीविकोपार्जन की व्यवस्था करें तो इन बच्चों के भविष्य संवर सकते हैं। और इनकी भी शिक्षा दीक्षा ठीक से हो सकती है ।किंतु देखा गया है कि खुले होटलों पर, ढाबों पर और तमाम बड़े लोगों के घरों पर नौकर की तरह नाबालिग बच्चे काम कर रहे हैं।

    1 दिन 2 दिन चिन्हाकन एवं जागरूकता अभियान चलाने से यह व्यवस्था सुधरने वाले नहीं है। बल्कि सरकारी अमला को सही ढंग से आये दिन चिन्हाकित करके अभियान चलाकर इन्हें मुक्त कराने की जरूरत है।जिलाधिकारी अयोध्या के पत्रांक संख्या- 3444-59/ बालश्रम –अभियान के निर्देश के क्रम मे चलाय़े जा रहे बालश्रम चिन्हांकन के संदर्भ मे वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अयोध्या के निर्देशानुसार गठित टीम के साथ जनपद-अयोध्या के क्षेत्रान्तर्गत होटल/ढाबा/दुकान आदि जगहो पर बालश्रमिक बच्चो को तलाश करते हुए क्षेत्र के लोगो/ अभिभावको को बच्चो की शिक्षा/ 14 वर्ष तक के सभी बच्चो को किसी भी प्रकार कार्य करने पर प्रतिबन्धित तथा इससे ऊपर 18 वर्ष की आयु के बच्चो को खतरनाक व्यवसाय/प्रक्रियाओ-य़था खद्दानो, विस्फोटक सामग्री बनाने वाले प्रतिष्ठानो, कारखानो मे कार्य करने पर प्रतिबन्धित के सम्बन्ध मे जागरूक किया गया। बाल श्रमिको को चिन्हित किया गया। रेस्क्यू किये गये बाल श्रमिकों का विवरण।

    1.लवकुश पुत्र रामकुमार गौतम उम्र-13 वर्ष निवासी-सेमरी थाना-दरियाबाद जिला-बाराबंकी को दिल्ली स्वीट हाऊस नाका फैजाबाद से हेल्पर के कार्य से मुक्त कराया गया।

    2.राकेश पुत्र चप्फु उर्फ बुद्धिराम उम्र-17वर्ष निवासी-किशनपुर मिठवा थाना-रामगढ जिला-बहराईच को कृष्णा गेस्ट हाऊस नयाघाट अयोध्या से हेल्पर के कार्य से मुक्त कराया गया।

    3.अर्जन पुत्र चप्फु उर्फ बुध्दिराम उम्र-13वर्ष निवासी-किशनपुर मिठवा थाना-रामगढ जिला- बहराईच को कृष्णा गेस्ट हाऊस नयाघाट अयोघ्या से हेल्पर के कार्य से मुक्त कराया गया।

    4.अंगद पुत्र रामनेवल उम्र-17वर्ष निवासी-रेहुना थाना- टिकैत नगर जिला-बाराबंकी को चित्रा भोजनालय श्रृगारहाट अयोध्या सें हेल्पर के कार्य से मुक्त कराया गया।

    5.उमेश पाल पुत्र गोमती प्रसाद पाल उम्र16वर्ष निवासी-एटहा थाना- नानपारा जिला- बहराईच को राधे भोजनालय तुलसी उद्दान के बगल नया घाट अयोध्या से हेल्पर के कार्य से मुक्त कराया गया।

    चिन्हित करने वाली पुलिस टीम में.निरीक्षक निशा शुक्ला एएचटी,अयोध्या, उ0नि0 इन्द्रजीत सिह एएचटी, अयोध्या, हे0का0 अजय यादव एएचटी, अयोध्या, का0 शेषनाथ यादव एएचटी, अयोध्या, म0का0 प्रगति राठौर एएचटी, अयोध्या शामिल रहे।

    देव बक्श वर्मा, अयोध्या - उत्तरप्रदेश
    INA NEWS(Initiate News Agency) 

    Post Top Ad


    Post Bottom Ad


    Blogger द्वारा संचालित.